मुकेश अंबानी की कंपनी अब बनाएगी एक से लेकर फ्रिज, रिलायंस शुरू करेगा नया बिजनेस

By रितिका कमठान | Apr 24, 2024

देश और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अपने व्यापार को बढ़ाने की ओर कदम बढ़ा रहे है। मुकेश अंबानी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस में भी उतरने की तैयारी कर रहे हैं। इस दिशा में रिलायंस की तरफ से रणनीति तैयार हो चुकी है। अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज एलईडी बल्ब से लेकर एसी और फ्रिज भी बनाने और बेचने के लिए मैदान में उतरने वाली है।

 

रिलायंस की योजना तैयार

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो रिलायंस इंडस्ट्रीज अब कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंसेज सेगमेंट में भी उतरने के लिए तैयार है। रिलायंस इस सेगमेंट में कई विदेशी कंपनियों को चुनौती देने के लिए तैयार है। कंपनी वाइजर ब्रांड के तहत मेड इन इंडिया प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। आने वाले दिनों में इस ब्रांड के तहत रिलायंस एलईडी बल्ब, टीवी, एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्लायंसेज को बनाकर लॉन्च करेगी। 

 

कई मैन्युफैक्चरर्स से बातचीत जारी 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो इस योजना को फाइनल रूप देने के लिए रिलायंस मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन फाइनल करने की और कदम बढ़ा चुकी है। वाइजर ब्रांड के तहत होम अप्लाइंस से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाए जाएंगे। इन उपकरण को बनाने के लिए घरेलू कंपनियां डिक्शन टेक्नोलॉजी और मार्क इलेक्ट्रॉनिक्स यानी ओनिडा की पैरंट कंपनी से बातचीत चल रही है। 

 

रिलायंस कर सकता है यह प्रोडक्ट्स लॉन्च 

खुदरा एक आयरलैंड रिटेल ने हाल ही में वाइजर ब्रांड नाम से एयर कूलर बाजार में उतारा है। कंपनी की योजना इसी को और विस्तार देने की है। बता दें कि रिलायंस इस ब्रांड के तहत टीवी फ्रिज एसी वाशिंग मशीन एलईडी बल्ब जैसे कई होम अप्लायंसेज को मैन्युफैक्चरर्स से कॉन्ट्रैक्ट पर बनवाने की तैयारी में है। शुरुआत में कंपनी दूसरे मैन्युफैक्चरर्स से प्रोडक्ट्स बनवाएगी हालांकि बाद में खुद का प्लांट लगाकर मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत भी की जा सकती है।

 

आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं 

इस योजना के संबंध में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। दो दिन पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मार्च की में का परिणाम जारी किया था। इस दौरान ही इस योजना को लेकर कोई बातचीत सामने नहीं आई है।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई