Mukto Assembly seat: खांडू का गढ़ मानी जाती है मुक्तो विधानसभा सीट, निर्विरोध चुने गए CM पेमा खांडू

By अनन्या मिश्रा | May 10, 2024

मुक्तो विधानसभा सीट अरुणाचल प्रदेश की एक अहम विधानसभा सीट है। बता दें कि साल 2019 के चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। वहीं इस बार इस विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में जाते हैं, यह देखना काफी ज्यादा दिलचस्प होने वाला है। मुक्तो विधानसभा सीट अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में आती है। पिछले चुनाव में इस सीट से कुल 71 फीसदी वोट पड़े थे। 


सीएम का गढ़ है मुक्तो सीट

तवांग जिले की मुक्तो विधानसभा सीट खांडू का गढ़ मानी जाती है। एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री खांडू मुक्तो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि साल 2010 में अपने पिता और पूर्व सीएम दोरजी खांडू की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद पेमा खांडू यहां से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में निर्विरोध चुने गए थे। जिसके बाद साल 2014 और 2019 के राज्य विधानसभा चुनाव में भी पेमा खांडू ने इस सीट से जीत हासिल की थी। 

इसे भी पढ़ें: Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

वहीं 2019 के चुनाव में भाजपा से पेमा खांडू ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के थुपटेन कुन्फेन को शिकस्त दी थी। इस दौरान राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 41 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को जीत हासिल हुई थी। वहीं जनता दल (यूनाइटेड) को 7, NPP को 5, कांग्रेस को 4 और PPA को एक व निर्दलीयों को 2 सीटों पर जीत मिली थी। 


निर्वाचन आयोग ने जब राज्य के विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। तो उसको दो सप्ताह बाद ही अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 10 बीजेपी उम्मीदवार चुनाव से पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए थे। जिसमें से मुक्तो विधानसभा से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल रहे।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान