शिंदे सरकार के विरोध में MVA का हल्ला बोल मार्च, मुंबई में 2,500 पुलिसकर्मी तैनात, बीजेपी का जवाब में 'माफी मांगो' प्रदर्शन

By अभिनय आकाश | Dec 17, 2022

मुंबई की सड़कों पर आज दो विरोध मार्च देखने को मिलेंगे। एक विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के 'हल्ला बोल' द्वारा एकनाथ शिंदे की सरकार के खिलाफ और दूसरा सत्तारूढ़ सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा प्रति-विरोध है। अधिकारियों ने बताया कि शहर में कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए 2,500 से अधिक पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मार्च के रास्ते में पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Mumbai: एसीबी ने दो पुलिसकर्मियों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया

उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 317 पुलिस अधिकारी, 1,870 कांस्टेबल, राज्य रिजर्व पुलिस बल के 22 प्लाटून और दंगा नियंत्रण पुलिस के कम से कम 30 दस्ते मौजूद रहेंगे। शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के नेताओं के अनुसार, एमवीए विरोध के कारणों में से एक छत्रपति शिवाजी महाराज और महात्मा ज्योतिबा फुले जैसे राज्य के प्रतीक का "अपमान" है। विरोध के अन्य कारणों में कर्नाटक के सीमावर्ती क्षेत्रों में मराठी भाषियों के खिलाफ "अत्याचार", राज्य से बाहर की जा रही औद्योगिक परियोजनाएं और महाराष्ट्र के साथ "अन्याय" शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Pathaan Controversy: महाराष्ट्र नहीं दिखाएगा ऐसी कोई फिल्म... बीजेपी ने पठान निर्माताओं से कहा- स्पष्ट करें रुख

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के आज एमवीए के 'हल्ला बोल' मोर्चा में शामिल होने की संभावना है। इसके बाद वह विरोध के समापन बिंदु पर एक रैली को संबोधित करेंगे। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "प्रदर्शन एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट और भाजपा की सरकार के खिलाफ लोगों के गुस्से को प्रदर्शित करेगा। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का 'हल्ला बोल' विरोध जे जे अस्पताल के पास शुरू होगा और दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर समाप्त होगा। इस साल जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार गिराए जाने के बाद एमवीए के विरोध को सहयोगी दलों को एकजुट करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी शनिवार को मुंबई में अपना खुद का 'माफी मैंगो' विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी और एमवीए से डॉ बीआर अंबेडकर और हिंदू देवी-देवताओं का "अपमान" करने के लिए माफी मांगने की मांग करेगी। आशीष शेलार ने कहा था कि "शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने अंबेडकर की जन्मभूमि पर विवाद पैदा करने की कोशिश की थी, जबकि एक अन्य नेता सुषमा अंधारे ने भगवान राम, भगवान कृष्ण, संत ज्ञानेश्वर और संत एकनाथ के साथ-साथ वारकरी समुदाय का अपमान किया था।"

प्रमुख खबरें

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Fashion Tips: वर्किंग डे के लिए शानदार हैं अनुष्का सेन के ये आउटफिट्स, कंफर्ट के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

PoK में हड़ताल के चौथे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण, Prime Minister ने 23 अरब रुपये का अनुदान आवंटित किया

Kerala तट पर एक जहाज और मछुआरों की नौका में टक्कर, दो लोगों की मौत