नासा ने दिया अपने यहां इंटर्नशिप का अवसर, शेयर की गई भारतीय मूल की बेटी की फोटो को लेकर क्यों शुरू हो गया विवाद?

By अभिनय आकाश | Jul 11, 2021

इंटर्नशिप और फेलोशिप के जरिये नासा के अनूठे मिशनों और कार्यक्रमों का लाभ उठाकर देश के भविष्य के विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) कार्यबल की क्षमता, विविधता और आकार को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। हाई स्कूल से स्नातक स्तर तक इंटर्नशिप उपलब्ध हैं। इंटर्नशिप छात्रों को नासा में एक संरक्षक के मार्गदर्शन में अनुसंधान या अन्य अनुभवात्मक शिक्षा में भाग लेने का सुनहरा अवसर संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की शाखा द्वारा प्रदान किया जा रहा है। नासा के इंटर्नशिप प्रोग्राम से http://intern.nasa.gov पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन नासा की इंटर्नशिप प्रोग्राम को लेकर किए गए ट्विट के साथ विवाद भी जुड़ गया है। 

इसे भी पढ़ें: कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद भारतवंशी सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतवंशी महिला बनीं

आज से ठीक तीन महीने पहले की बात है नासा ने भारतीय मूल की दो बहनों पूजा और प्रतिमा रॉय को इंटर्नशिप के लिए अपने यहां सेलेक्ट किया था। उस वक्त प्रतिमा रॉय ने कहा था कि मुझे ये पूरा विश्वास है कि भगवान और परिवार के सहयोग के कारण ही मुझे नासा में ये अवसर मिला है। ईश्वर सब देखते हैं कि हम क्या करते हैं। हमें अपने जीवन से क्या चाहिए और सच में सपनें पूरे हो सकते हैं। उस वक्त इस न्यूज को ज्यादा तवज्जयों नहीं मिली थी और न ही ज्यादा शेयर किया गया था। लेकिन 10 जुलाई को नासा ने दोनों बहनों में से प्रतिमा रॉय की फोटो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की जिसमें प्रतिमा रॉय की तस्वीर के पीछे देवी-देवताओं की मूर्तियों हैं। लेकिन नासा के द्वारा शेयर किए गए इस फोटो ने कथाकथित बुद्धिजीवी और अभिव्यक्ति की आजादी का झंडा बुलंद करने वाले बिग्रेड को नाराज कर दिया, क्योंकि ये बुद्धिजीवी प्रतिमा द्वारा अपनी भक्ति दिखाए जाने पर खुश नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद भारतवंशी सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतवंशी महिला बनीं

कुछ लोगों ने नासा पर विज्ञान को बर्बाद करने का आरोप लगाया और कुछ ने कहा कि एक हिन्दू को देवी-देवताओं से खुद को घिरे हुए रहने की क्या जरूरत है? खुद को सहिष्णु बताने वाला बिग्रेड वैसे तो कहता है कि हमें सभी की भावनाओँ का सम्मान करना चाहिए। कोई क्या पहन रहा है, कैसा दिखता है, क्या करता है इसके आधार पर किसी को जज नहीं करना चाहिए। लेकिन दूसरी तरफ नासा इंटर्न प्रतिमा रॉय के हिन्दू विश्वास समस्या दिखाई देने लग जाती है। 

भारतीय मूल की नासा इंटर्न को है भगवान में पूरी निष्ठा 

भारतीय मूल की ये बहने नासा के ग्लेन रिसर्च सेंटर में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर को-ऑप इंटर्न हैं। नासा ने एक ब्लॉग में दोनों से उनके अनुभवों को लेकर कुछ सवाल किए जिसके जवाब में प्रतिमा रॉय ने भगवान में पूरी निष्ठा की बात कहते हुए बताया कि हम जो भी करते हैं, भगवान उसे देख रहा होता है और सपने हकीकत में तब्दील हो सकते हैं। प्रतिमा और पूजा न्यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं।  

 

प्रमुख खबरें

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी