Nasal COVID Vaccine: नाक में 8 बूंद और कोरोना का हो जाएगा खात्मा! सुई और संक्रमण के दोहरे डर से बचाव

By अभिनय आकाश | Dec 29, 2022

कोरोना महामाही ने चीन में कोहराम मचाया हुआ है। ओमिक्रॉन के बीएफ.7 वैरिएंट से भारत समेत पूरी दुनिया हैरान और परेशान है। ऐसे में अगर आपको सुई से डर लगता है और इसकी वजह से आप कोरोना की बूस्टर डोज नहीं लगवा पाए हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। सुई रहित बूस्टर डोज की केवल 8 बूंदे आपको इंजेक्शन और संक्रमण के दोहरे डर से राहत दिला सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Covid-19 In Pakistan: चीन के बाद पाकिस्तान पर कहर बनकर टूट सकता है कोरोना, ज्यादातर लोगों को लगी है Made in China वाली वैक्सीन

नैजल बूस्टर: केवल वयस्कों के लिए

भारत बायोटेक का टीका कोविड टीकाकरण के तरीके में क्रांति लाने के लिए तैयार है। सुई रहित टीका नेजल ड्राप के माध्यम से दिया जाएगा। लेकिन साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि जो लोग पहले से ही बूस्टर डोज ले चुके हैं उन्हें नया टीका लेने की जरूरत नहीं है। यह फायदा सिर्फ उन लोगों को होने वाला है जिन्होंने अभी तक बूस्टर डोज नहीं ली है। साथ ही यह खास नेज़ल ड्रॉप उन लोगों के लिए है जिन्होंने 18 साल से ऊपर की उम्र में कोवैक्सीन या कोविशील्ड लिया है।  जनवरी के चौथे सप्ताह से सभी के लिए खुराक शुरू की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Cervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर को नियंत्रित करने के लिए कब से चलाया जाएगा एचपीवी टीकाकरण अभियान?

नीडल-फ्री बूस्टर ड्रॉप्स

इस खुराक में प्रति बूंद 0.5 एमएल टीकाकरण होता है। एक बार के बूस्टर के रूप में कुल आठ बूंदें दी जाएंगी। यह बूस्टर डोज किसी भी व्यक्ति की प्राथमिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसका कार्य IgG, म्यूकोसल IgA और T सेल फ़ंक्शन को बेअसर करना है। नाक में इन बूंदों के होने के विशिष्ट कारण हैं। यह नाक के म्यूकोसा में कोविड वायरस के नियंत्रण के अंग के रूप में कार्य करता है। शुरुआती समय में वायरस को रोकना संभव है। नतीजतन, व्यक्ति स्वयं प्रभावित नहीं होता है। दूसरों के संक्रमित होने का खतरा भी कम हो जाता है।


प्रमुख खबरें

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत