NATO देखता रह जाएगा, Ukraine के 95 जगहों पर रूस अपने कदम बढ़ाएगा, विश्व विजय के लिए पुतिन का दशावतार को 10 प्लवाइंट में समझें

By अभिनय आकाश | May 23, 2024

परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग बढ़ाने के प्रयासों के तहत रूस कुडनकुलम में परमाणु ऊर्जा परियोजना के अलावा, एक नई साइट पर उच्च क्षमता वाली परमाणु ऊर्जा इकाइयों के निर्माण में भारत की मदद करने के लिए तैयार है। रोसाटॉम राज्य परमाणु ऊर्जा निगम के महानिदेशक एलेक्सी लिकचेव ने रूस के सेवरस्क में परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष अजीत कुमार मोहंती के साथ एक बैठक के दौरान यह पेशकश की। जब मोहंती ने प्रोरीव या ब्रेकथ्रू परियोजना का दौरा किया, तो दोनों अधिकारियों ने बातचीत की, जिसका उद्देश्य एक बंद परमाणु ईंधन चक्र के साथ एक नया बिजली संयंत्र बनाना है। रोसाटॉम द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, लिकचेव ने कहा कि हम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए परमाणु ऊर्जा के उपयोग के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग के गंभीर विस्तार के लिए तैयार हैं। 

इसे भी पढ़ें: हत्या, बेदखली और पतन, 45 वर्षों के इतिहास में ईरान के सभी शासकों का कुछ ऐसा रहा है हाल

उन्होंने कहा कि  इसमें भारत में एक नई साइट पर रूसी-डिज़ाइन की गई उच्च क्षमता वाली परमाणु ऊर्जा इकाइयों का क्रमिक निर्माण शामिल है। लिकचेव ने कहा कि रूसी पक्ष भूमि-आधारित और अस्थायी कम-बिजली उत्पादन परियोजनाओं के कार्यान्वयन और परमाणु ईंधन चक्र और परमाणु प्रौद्योगिकियों के गैर-ऊर्जा अनुप्रयोगों में सहयोग के लिए भी खुला है। रूस वर्तमान में तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना के निर्माण में भारत की सहायता कर रहा है, जिसमें 1,000 मेगावाट के छह हल्के-जल परमाणु रिएक्टर होंगे। परियोजना पर काम 2002 में शुरू हुआ और पहले रिएक्टर का वाणिज्यिक परिचालन 2014 में शुरू हुआ, उसके बाद 2016 में दूसरे का। दो और रिएक्टरों पर काम चल रहा है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की नफरत रईसी पर पड़ी भारी, रूस ने बताया जिम्मेदार! कहा- जानबूझकर नुकसान...

पिछले दिसंबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर की रूस यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने कुडनकुलम परियोजना के लिए पांचवें और छठे रिएक्टरों पर आगे बढ़ने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। जयशंकर ने 13 मई को मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत रूसी रिएक्टरों के लिए अतिरिक्त साइटों पर विचार कर रहा है।


प्रमुख खबरें

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही सरकारों में मंत्री रहे हैं Rao Inderjit Singh, मोदी 3.0 में मिला दो मंत्रालयों का स्वतंत्र प्रभार

IND W vs SA W: स्मृति मंधाना ने ठोका छठा वनडे शतक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनीं टीम की संकटमोचन

पुलिस कांस्टेबल से लेकर केंद्रीय मंत्री बनने तक का CR Patil ने तय किया सफर

Navi Mumbai में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में पुलिस ने मीट की दुकान सील की