Nepal के प्रधानमंत्री प्रचंड 31 मई को भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 27, 2023

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को भारत की यात्रा पर जायेंगे। इस दौरान वह बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। दिसंबर 2022 में कार्यभार संभालने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी। प्रचंड (68) के साथ उनकी बेटी गंगा दहल भी होंगी। वह प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा करेंगे।

वह मंत्रियों, सचिवों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से शिष्टाचार भेंट करने का कार्यक्रम है। बयान के अनुसार, प्रचंड एक जून को मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इसके अनुसार वार्ता के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों की एक संयुक्त प्रेस वार्ता होगी। बयान में कहा गया है कि कि मोदी नेपाल के अपने समकक्ष और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे। इसमें कहा गया है, ‘‘नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ की यह चौथी भारत यात्रा है।

यह यात्रा नेपाल और भारत के बीच सदियों पुराने, बहुमुखी और सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूत करेगी।’’ बयान में कहा गया है कि प्रचंड भारत में नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भारत में नेपाली समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। इसके अनुसार तीन जून को काठमांडू लौटने से पहले प्रधानमंत्री का मध्य प्रदेश के उज्जैन और इंदौर का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

प्रमुख खबरें

Lucknow में बोले Rajnath Singh, दुनिया भर में भारत के प्रति धारणा बदल गई, अब पाकिस्तान भी कर रहा हमारी तारीफ

भारत और रूस के बीच मजबूत होगा पर्यटन का रिश्ता, वीज़ा-मुक्त पर्यटन समझौते पर होगी चर्चा

चीन के साथ व्यापारिक सौदों का आंकलन करना होगा, भारतीय कंपनियों को जयशंकर की सलाह

Prayagraj Loksabha Seat पर Ujjwal Raman को मिल रहे जन समर्थन से BJP की उड़ी नींद