न्यू मारुति स्विफ्ट और डिजायर सनरुफ के साथ आएगी, चल रही है टेस्टिंग, मिलेगी शानदार माइलेज

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 21, 2024

अगर आप नई कार की लेने की तलाश में हैं तो यह लेख आपके लिए है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड जल्द ही नई जेनरेशन की स्विफ्ट और डिजायर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन दोनों कारों को  टेस्टिंग के दौरान कुफरी और नारकंडा के आस-पास देखा गया है। अभी फिलहाल ऊंचाई पर टेस्टिंग चल रही है। दरअसल, ऐसा लग रहा कि जैसे डिजायर में सनरुफ लगा हो। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ कि गाड़ी सनरुफ के साथ आएगी या नहीं। आइए आपको इसकी डिटेल्स बताते हैं।

पहाड़ों पर चल रही टेस्टिंग

कार कंपनी के निर्माता वाहनों का परीक्षण विभिन्न प्रकार की परिस्थितियो में करते हैं। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओ को ऐसे मौसम की स्थिति में वाहन ले जाने पर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई नई डिजायर को बर्फ वाले रास्ते पर टेस्ट चल रहा है, जिससे लोग इस गाड़ी को बर्फ वाले इलाकों में आसानी से ले जा सकें।

कार की डिजाइन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर में काफी बदलाव किए है। इसके पूरे सिल्हूट को अपडेट किया गया है, क्योंकि डिजायर का पिछला हिस्सा अधिक सहज दिखे, हालांकि मानक स्विफ्ट अब ज्यादा शार्प दिखती है।

इंटीरियर में हुआ बदलाव

गाड़ी की इंटीरियर के मामले में कई बदलाव हैं, जो बलेनो के इंटीरियर से इंस्पायर हैं। इसमें डुअल-टोन कलर स्कीम है और डैशबोर्ड भी नया है। वहीं टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम न्यू है और यह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ आएगा। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम एसी वेंट नीचे की ओर लगाया गया है।  इसमें एनालॉग डायल और डिजिटल मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

इंजन पावरट्रेन 

दोनों गाड़ियों की पावर की बात करें तो नया तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जिसे Z12E कहा जाता है। वर्तमान में इसमें K-सीरीज इंजन, चार-सिलेंडर यूनिट है। ग्लोबल मार्केट में यह CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। हालांकि, मारुति सुजुकी भारत में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स पेश करेगी। ऑटोमैटिक वैरिएंट के लिए एक  CVT यूनिट हो सकती है या फिर 5-स्पीड AMT का यूज किया जा सकता। नया इंजन लगभग 80bhp की अधिकतम पावर और 108nm का पीक टॉर्क आउटफुट पैदा करेगा। हालांकि, यह मौजूदा स्फिट से थोड़ा कम पावरफुल है, जो 88bhp और 113nm जेनरेट करता है। लेकिन नया इंजन 24 किमी. प्रति लीटर को बहेतर माइलेज देगा।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज