Turkiye भूकंप के बीच खुश खबरी, मलबे के बीच मां के गर्भनाल से जुड़ी नवजात बच्ची का हुआ सुरक्षित रेस्क्यू

By रितिका कमठान | Feb 08, 2023

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप में अब तक 8000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबिक 30 हजार से अधिक घायल हुए है। इस आपदा का सामना करने के लिए तुर्किये और सीरिया की मदद के लिए कई देशों ने मदद का हाथ दिया है। भारत से भी तुर्किये के लिए राहत व बचाव दल पहुंच चुका है। मेडिकल टीम की मदद से वहां बचाव कार्य किया जा रहा है।

 

सीरिया में आए इस भूकंप के बीच एक बेहद भावुक करने वाला पल भी देखने को मिला। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीम ने मलबे के नीचे फंसी एक गर्भवती महिला को निकाला जिसने तभी अपने बच्चे को जन्म दिया था। उत्तरी सीरिया में एक घर के मलबे से नवजात शिशु को बाहर निकाला गया है। जब रेस्क्यू टीम ने शिशु को देखा तो वो अपनी मां के गर्भनाल से जुड़ी हुई थी और जीवित थी। इसके बाद शिशु को अस्पताल में भर्ती कराया गया है मगर इस भूकंप में शिशु की मां की मृत्यु हो गई।

 

दरअसल रेस्क्यू टीम को खुदाई के दौरान किसी के रोने की आवाज आई। धूल और मलबे के बीच रेस्क्यू टीम को गर्भनाल से जुड़ी हुई एक बच्ची बरामद हुई। बच्ची के शरीर पर चोट के कई निशान मिले है। ठंड के कारण बच्ची की उंगली नीली पड़ गई थी। वहीं रेस्क्यू के बाद बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां डॉक्टरों की देखरेख में बच्ची की हालत में सुधार हुआ है। जानकारी के मुताबिक रेस्क्यू टीम ने 30 घंटे के अंतराल के बाद बच्ची को सुरक्षित बाहर निकाला जो एक चमत्कार है।

 

बढ़ रहा मृतकों का आंकड़ा

दक्षिणी तुर्कये और उत्तरी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 9,400 से अधिक हो गई है। मृतकों की संख्या बढ़ने के साथ ही यह एक दशक से अधिक समय में सबसे घातक भूकंपीय घटना बन गई है। तुर्किये के अधिकारियों ने बुधवार को देश में भूकंप से जान गंवाने वालों की संख्या को अद्यतन करते हुए 6,957 किया। पड़ोसी सीरिया में, सरकार ने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में सोमवार को भोर से पहले आए भूकंप से 1,250 लोगों के मरने की सूचना दी है।

 

स्वंयसेवी संस्था ‘द व्हाइट हेल्मेट्स’ ने 1,280 मौतों की सूचना दी है। भूकंप व संबंधित घटनाओं में 30,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों को आशंका है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि होगी क्योंकि बचावकर्मी शहरों और कस्बों में मलबे से बचे लोगों को निकालने की कोशिश में जुटे हैं। जापान के पूर्वोत्तर तट पर 2011 में 9.0 की तीव्रता वाले भूकंप से सुनामी आई जिसमें लगभग 20,000 लोग मारे गए थे। नेपाल में 2015 में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में 8,800 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। 

प्रमुख खबरें

सोनिया, खरगे, राहुल और कई कांग्रेस नेताओं ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

Manish Sisodia को फिर लगा झटका, 31 मई तक बढ़ गई न्यायिक हिरासत

Delhi liquor scam case: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, दिल्ली HC ने 31 मई तक बढ़ाई हिरासत

Cannes Film Festival 2024 | Jacqueliene Fernandez ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन शिमरी गाउन से सुर्खियां बटोरीं | Watch Video