‘नव भारत 2022’ रणनीति पत्र पर मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाएगा नीति आयोग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2018

कोलकाता। नीति आयोग ‘नव भारत 2022’ के लिए विकास एजेंडा जून तक तैयार करेगा। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस मामले पर विचार विमर्श के लिए मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई जाएगी। इंडियन चैंबर आफ कामर्स में अपने संबोधन में कान्त ने कहा, ‘‘रणनीति पत्र या विकास एजेंडा तैयार किया जाएगा और इसे मुख्यमंत्रियों को सौंपा जाएगा। इसको लेकर अगले महीने मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई जाएगी। हालांकि, इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है। बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी विचार किया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि रणनीति दस्तावेज निर्यात और एमएसएमई वृद्धि नीतियों पर केंद्रित होगा। 

कान्त ने कहा, ‘‘देश में 80 प्रतिशत रोजगार सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) द्वारा सृजित किए जाते हैं। देश की तेज वृद्धि के लिए एमएसएमई और निर्यात को तेजी से बढ़ाना जरूरी है।’’ भारत की वृद्धि के लिए आयोग के दृष्टिकोण को साझा करते हुए कान्त ने कहा कि पंचवर्षीय योजना के स्थान पर हम 15 साल का दृष्टि दस्तावेज, विकास एजेंडा 2022 तथा तीन साल की कार्रवाई योजना ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार परिदृश्य में सुधार के लिए लोगों को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और ब्लॉक चेन प्रौद्योगिकी को अपनाना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रौद्योगिकी के आगे बढ़ने से रोजगार नुकसान की संभावना नहीं है।

प्रमुख खबरें

इंग्लैंड क्रिकेट में शोक की लहर, युवा क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

Nargis- Raj Kapoor Love Story | नरगिस की खूबसूरती के दीवाने हो गये थे शादीशुदा राज कपूर, दोनों ने 9 साल तक किया एक दूसरे को डेट, फिर टूटा रिश्ता

Chhattisgarh : BSF जवानों की बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 17 जवान घायल

राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका रहीं मौजूद, कांग्रेस ने कहा- लड़ेंगे और जीतेंगे