हरियाणा में डीएसपी को कुचलने के मामले में किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा : मुख्यमंत्री खट्टर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 20, 2022

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह जिले में एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) को कुचले जाने की घटना पर कहा कि इसमें शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। खट्टर ने डीएसपी के परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता देने और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की भी घोषणा की। खट्टर ने ट्वीट किया, “तावडू (नूंह) के डीएसपी सुरेंद्र सिंह जी की हत्या के मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दे दिए गए हैं, एक भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।”

इसे भी पढ़ें: बंगाल भाजपा ने ममता बनर्जी से उपराष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ का समर्थन करने का आग्रह किया

मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। बाद में एक आधिकारिक बयान के अनुसार खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार ‘राज्य में खनन माफिया को खत्म करने के लिए’ पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। खट्टर ने कहा कि डीएसपी सिंह को शहीद का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में राज्य सरकार शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ी है। उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र के पास पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। साथ ही अन्य राज्यों की सीमा पर अतिरिक्त चौकियां भी बनाई जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: शिवसेना में विद्रोह ने हमारे खिलाफ घृणा को बेनकाब किया: आदित्य

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने पुलिस को सख्त कार्रवाई करने और इस घृणित कृत्य के लिए जिम्मेदार सभी दोषियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया है। हरियाणा पुलिस ने कहा कि डीएसपी ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान कुर्बान कर दी और दोषियों को सजा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। हालांकि, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने घटना को लेकर खट्टर सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि खनन माफिया को राज्य सरकार से संरक्षण मिल रहा है। सुरजेवाला ने कहा, ‘‘क्या मुख्यमंत्री को नहीं पता कि यमुनानगर से नूंह और मेवात तक खनन माफिया फल-फूल रहे हैं। सरकार मूकदर्शक की तरह काम क्यों कर रही है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा कि इस घटना को लेकर हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए और सभी दोषियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आरोप लगाया कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, ‘‘हम बार-बार कह रहे हैं कि राज्य में आम लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं और हाल ही में कई विधायकों को धमकियां भी मिली हैं। ऐसा लगता है कि सरकार अस्तित्वहीन है और कानून का शासन नहीं है।’’ हरियाणा के नूंह जिले में अवैध पत्थर खनन की जांच कर रहे एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) को मंगलवार को उस समय एक ट्रक ने कुचल दिया जब उन्होंने चालक को रुकने का इशारा किया। तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने दस्तावेज की जांच के लिए एक डंपर-ट्रक को रुकने का इशारा किया था, लेकिन चालक ने रफ्तार बढ़ाते हुए उन्हें कुचल डाला। अधिकारियों के मुताबिक डीएसपी के चालक और सुरक्षाकर्मी ने सड़क के किनारे कूदकर अपनी जान बचाई, लेकिन सुरेंद्र सिंह ट्रक की चपेट में आ गए।

पुलिस ने बताया कि सिंह को फौरन पास के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस के अनुसार, सिंह अपनी टीम के साथ तावडू के निकट पचगांव में अरावली पहाड़ियों में अवैध पत्थर खनन पर रोकके वास्ते छापे मारने गये थे और करीब 11 बजकर 50 मिनट पर उन्होंने ट्रक को देखकर रुकने का इशारा किया था। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस टीम ट्रक चालक की गिरफ्तारी के लिए विभिन्न स्थानों पर छापे मार रही है।

अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2015 से, प्रतिवर्ष नूंह में अवैध खनन की करीब 50 शिकायतें दर्ज की जाती हैं। उन्होंने बताया कि खनन माफिया के सदस्यों और पुलिस के बीच अक्सर फसाद होता रहा है। हरियाणा पुलिस में डीएसपी सिंह की भर्ती 1994 में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर हुई थी और वह कुछ महीनों में ही सेवानिवृत्त होने वाले थे। मूल रूप सेहिसार जिले के सारंगपुर गांव के निवासी सिंह कुरुक्षेत्र में अपने परिवार के साथ रह रहे थे।

प्रमुख खबरें

Sextortion Social Problem : दिल्ली उच्च न्यायालय ने आरोपियों को जमानत देने से इनकार करते हुए कहा

Manna Dey Birth Anniversary: खुद को राजेश खन्ना का कर्जदार मानते थे मन्ना डे, बड़ी आसानी से गाते थे मुश्किल गाने

Balraj Sahni Birth Anniversary: सदी के सबसे चहेते नायक थे बलराज साहनी, बॉलीवुड में ऐसा जमाया था अपना सिक्का

हरियाणा के विधानसभाध्यक्ष ने रणजीत सिंह का विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर किया