कांग्रेस के आरोपों को नाबार्ड ने किया खारिज, कहा- नोटबंदी में नहीं हुआ घोटाला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 22, 2018

नयी दिल्ली। अहमदाबाद जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (डीसीसीबी) बैंक में नोटबंदी के दौरान भारी मात्रा में पुराने नोट जमा होने की खबरों के बीच नाबार्ड ने कहा कि नोटों की मात्रा बैंक के आकार के हिसाब से ठीक है और बैंक ने ‘ग्राहक को जानें ’ संबंधी सभी प्रावधानों का पालन भी किया। सहकारी बैंकों के विनियामक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की यह सफाई ऐसे समय में आयी है जब अहमदाबाद डीसीसीबी में नोटबंदी के दौरान असामान्य रूप से भारी मात्रा में पुराने नोट जमा होने की खबरें सामने आयी हैं।

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह इस बैंक के निदेशक हैं। नाबार्ड ने बयान में कहा, ‘अहमदाबाद डीसीसीबी के कुल 17 लाख खातों में से महज 1.60 लाख खातों में पुराने नोट जमा किये गये या बदले गये जो सभी जमा खातों का महज 9.37 प्रतिशत है।’  इन खातों के 98.94 प्रतिशत खातों में 2.5 लाख रुपये से कम राशि जमा करायी गयी। 

 

नाबार्ड द्वारा किये गये सत्यापन में पता चला कि अकमदाबाद डीसीसीबी में औसतन 46,795 रुपये प्रति खाता पुराने नोट जमा कराये गये जो गुजरात के 18 डीसीसीबी में जामा नोटों के औसत से कम है। नाबार्ड ने कहा कि 10-14 नवंबर 2016 के दौरान 1.60 लाख उपभोक्ताओं ने बैंक में 746 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा कराये या बदले जो कि बैंक के कुल जमा का महज 15 प्रतिशत है।

प्रमुख खबरें

Tejashwi Yadav पर फिर बरसे नीतीश कुमार, नौकरी देने का काम हम कर रहे, वो श्रेय लेने लगता है

विकसित भारत का लक्ष्य पाने के लिए स्थिर सरकार जरूरीः वित्त मंत्री Sitharaman

Bharat Biotech के प्रवर्तक कृष्णा एल्ला इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

क्या औरतें हैं ये.. जब चमकीला की शूटिंग के दौरान दिलजीत दोसांझ को हुई थी शर्मिंदगी, इम्तियाज अली ने किया खुलासा