दाऊद नहीं अब लॉरेंस का मुंबई में चलेगा वसूली रैकेट? 90 के दशक वाली D-कंपनी को कैसे चैलेंज दे रहा बिश्नोई गैंग

By अभिनय आकाश | Apr 16, 2024

पाकिस्तान में एक के बाद एक आतंकी मारे जा रहे हैं। इधर मुंबई में दम तोड़ रही दाऊद की दहशत को नई चुनौती लॉरेंस गैंग से मिल रही है। सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग की जिम्मेदारी इसी गैंग ने ली है। जैसे जैसे जांच आगे बढ़ रही है कई खुलासे हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि मुंबई में सलमान के घर हुई फायरिंग की स्क्रिप्ट अमेरिका में लिखी गई। वर्चुअल नंबरों से शूटर्स को आदेश दिए गए और सेकेंड हैंड बाइक का इस्तेमाल किया गया ताकी एजेंसियों को गुमराह किया जा सके। इस हाई प्रोफाइल केस को सुलझाने के लिए कई राज्यों में तलाश जारी है। इस मामले में तीन बड़े नामों की चर्चा हो रही है। 

पहला- दिल्ली की जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई

दूसरा- विदेश में बैठा लॉरेंस का रिश्तेदार अनमोल बिश्नोई

तीसरा- अंडरवर्ल्ड डॉल दाऊद इब्राहिम

जिस तरह से मुबंई में सलमान खान के घर पर हमला किया गया है। उससे कई सवाल उठ रहे हैं कि क्या मुंबई में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की एंट्री हो रही है? क्या मुंबई में दाऊद इब्राहिम की जगह लेने की कोशिश हो रही है? संडे के सुबह मुंबई के नामचीन पते में से एक गैलेक्सी अपार्टमेंट के अंदर और बाहर जो कुछ हुआ वह सवाल खड़े करते हैं कि पिछले 10 सालों से जेल में बंद एक गैंगस्टर आखिर जेल या अलग-अलग जेल के अंदर से सब कुछ कैसे कर रहा है?

इसे भी पढ़ें: दोस्त इजरायल पर हमला, आर्टिकल 51 से क्या है कनेक्शन, जंग में अब होगी भारत की एंट्री?

बॉलीवुड से डी-गैंग की वर्चस्व का द एंड हो गया ?

फिल्मों को अपनी चकाचौंध से रोशन करने वाले सितारे भले ही जमीं के हो, लेकिन इनके चाहने वाले इनके जुगनू की तरह टिमटिमाते नजर आते हैं। जितना ज्यादा जुगनुओं की रोशनी उतनी चमक की चकाचौंध नजर आएगी। ऐसे में सितारों से उनके जुगनू और जुगनू से उनके सितारों को कैसे दूर किया जा सकता है। लेकिन बॉलीवुड के दबंग खान और भाईजान को जिस तरह से पिछले 6 सालों से लगातार धमकियां मिल रही हैं। हमलावर उनके बालकोनी के पर्दे तक गोलियों से सुराख कर रहे हैं। उसे देखते हुए आने वाले वक्त में सितारों और उनके चाहने वालों के बीच दूरी बन जाए तो कोई हैरानी नहीं होगी। 

फायरिंग के आरोपी गुजरात से गिरफ्तार

सलमान केस की जांच के दौरान मुंबई पुलिस को बड़ी लीड मिली है। जिस काले रंग की सेकेंड हैंड बाइक का इस्तेमाल आरोपियों ने किया उसकी फुटेज पुलिस के हाथ लगी। हमलावरों से बाइक सलमान के घर से लगभग एक किलोमीटर दूर माउंट मैरी गिरजाघर के पास छोड़ दी थी। मोटरसाइकिल नवी मुंबई के पनवेल इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड बताया गया। वहीं पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गोलीबारी करने वाले एक व्यक्ति समेत दो लोगों को गुजरात से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने उस एजेंट को भी हिरासत में लिया जिसके जरिए बाइक की खरीद की गई थी। एजेंट और शूर्टर्स की जान पहचान की कड़ी को जोड़ने में लगी है। शूर्टर्स ने ये बाइक रायगढ़ से खरीदी थी। मुंबई पुलिस की जांच के अनुसार मोटरसाइकिल खरीदने के बाद लंबे समय तक सलमान के घर की रेकी की गई थी। रेकी उन सड़कों की भी की गई जहां से वारदात के बाद उनके लिए निकलना आसान हो। 

दाऊद का नाम कहां से आया?

पुलिस ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के अनमोल बिश्नोई के फेसबुक के आईपी एड्रेस को ट्रक किया है। जो कनाडा का निकला है। इसी के जरिए सलमान को धमकी दी गई। पुलिस को शक है कि ये भी इस गैंग की एक चाल हो सकती है। यहीं से इस केस का कनेक्शन अमेरिका से भी जुड़ता नजर आ रहा है। सलमान खान के घर फायरिंग करने के बाद अनमोल बिश्नोई की एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि हम अमन चाहते हैं। जुल्म के खिलाफ अगर फैसला जंग से हो तो जंग ही सही। सलमान खान हमने तुम्हे ये ट्रेलर दिखाने के लिए किया है। ताकी तुम हमारी ताकत को समझ झाओ। और मत परखो, ये पहली और आखिरी वॉर्निंग है। इसके बाद गोलियां खाली घर पर नहीं चलेगीमने जिस दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील को भगवान मान रखा है उसके नाम के हमने दो जानवर पाले हैं। बाकी ज्यादा बोलने की हमको आदत नहीं है। लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप, गोल्डी बराड़ ग्रुप, काला जठेड़ी ग्रुप, रोहित गोदारा ग्रुप। अनमोल बिश्नोई के फेसबुक अकाउंट के आईपी एड्रेस को खंगालने के बाद पुलिस को पता चला की उसका आईपी एड्रेस कनाडा का है। लेकिन इस फेसबुक पोस्ट के लिए उसने वीपीएन प्रणाली का इस्तेमाल किया था। जबकि उसकी करेंट लोकेशन कैलिफोर्निया की है। 

इसे भी पढ़ें: गैंस्टर से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना बठिंडा से लड़ेंगे चुनाव, शिअद अमृतसर ने बनाया उम्मीदवार

पटकथा अमेरिका में बैठे दो किरदारों से जुड़ी 

शूटर्स का जिम्मा अनमोल ने रोहित गोदारा को सौंपा था। सूत्रों की माने तो लॉरेंस बिश्नोई गैंग में सबसे मजबूत नेटवर्क अभी अमेरिका में बैठे रोहित गोदारा का ही है। इसका मतलब ये हुआ कि सलमान केस की पटकथा अमेरिका में बैठे दो किरदारों से जुड़ी है। रोहित गोदारा वो चेहरा है जिसके पास कई राज्यों में दर्जनों प्रोफेशनल शूटर्स हैं। हाल ही में राजस्थान में राजू ठेठ हत्याकांड, सुखदेव सिंह गोगामेड़ी में रोहित गोदारा का नाम आया था। 

पिछले 6 साल में मिली पांच धमकियां

2018 में जोधपुर कोर्ट में पैसे के दौरान सलमान खान को पहली बार जान से मारने की धमकी मिली थी।

2019 में मुंबई में लॉरेंस बिश्नोई का खास शूटर संपत ने पहली बार सलमान के घर के बाहर तक पहुंच गया था। लेकिन तब उसके पास मौजूद हथियार की रेंज कम थी तो उसने हमले का प्लान टाल दिया।

जून 2022 को गैलेक्सी अपार्टमेंट की कुछ दूरी पर जॉगिंग पार्क में सलमान के पिता सलीम खान को एक चिट्ठी मिली जिसमें सिद्धू मूसेवाला की मौत जैसे हश्र की धमकी लिखी थी।

मैं 2023 को सलमान की मैनेजर को एक ईमेल मिला जिसमें लॉरेंस बिश्नोई गोल्डी बरार के गुर्गे मोहित गर्ग की मेल आईडी से सलमान को चेतावनी दी गई थी।

नंबर 2023 में लॉर्ड्स फोटो वाले फेसबुक अकाउंट से पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल को दी गई धमकी में सलमान खान का नाम भी लिखा था।

सलमान के पीछे क्यों पड़ा लॉरेंस बिश्नोई ?

जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई कई बार सलमान को जान से मारने की धमकी दे चुका है। साल 2023 में एक कथित टीवी इंटरव्यू में लॉरेंस ने कहा था कि सलमान ने बिश्नोई समाज का अपमान किया है। वो उनसे बदला लेना चाहता है। लॉरेंस ने कहा था कि सलमान खान को मारना उसके जीवन का मकसद है। सलमान का नाम 1998 के काला हिरण केस में शामिल था। 2019 में काले हिरण के शिकार के केस में सलमान को दोषी भी करार दिया गया था। मालूम हो कि बिश्नोई समाज जोधपुर के पास पश्चिमी थार रेगिस्तान से आता है। इन्हें प्रकृति के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है। बिश्नोई समाज में जानवर को भगवान तुल्य मानते हैं। 

क्या दाऊद की जगह लेना चाहता है बिश्नोई गैंग? 

बिश्नोई गैंग की कोशिश लोगों में खौफ पैदा करने की है। लॉरेंस बिश्नोई कि कोशिश ये है कि लोग ये सोचे की सलमान जैसी हस्ती भी सुरक्षित नहीं है तो फिर बाकियों का क्या होगा। अनमोल बिश्नोई की फेसबुक पोस्ट से साफ पता चलता है कि उसने सलमान को चेतावनी देते हुए दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील को भी चुनौती दी है। 1990 के दशक से मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की दहशत है। हालांकि पिछले 10-15 सालों में इसपर काफी काबू पाया जा चुका है। इसी वजह से डी कंपनी 10 साल में कुछ बड़ा नहीं कर पाई। फेसबुक पोस्ट में डी कंपनी के लोगों के नामों का जिक्र करने का मकसद ये हो सकता है कि लोगों को बताया जा सके कि दाऊद इब्राहिम की अब कोई हैसियत नहीं है। साथ ही सलमान पर फायरिंग करवाकर लॉरेंस बिश्नोई मुंबई जैसे बड़े शहर में इक्टॉरशन का नया मार्केट तैयार करना चाहता है। 

फायरिंग मामले पर आई अरबाज की पोस्ट

अभिनेता सलमान खान के भाई अरबाज खान ने उनके गैलेक्सी अपार्टमेंट आवास के बाहर हुई गोलीबारी को लेकर परिवार की ओर से एक बयान जारी कर इसे परेशान और व्याकुल कर देने वाली घटना बताया और कहा कि वे पुलिस के साथ सहयोग कर रहे हैं। अरबाज ने सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर साझा किए गए एक बयान में कहा, ‘‘सलीम खान परिवार के आवास गैलेक्सी अपार्टमेंट में मोटरसाइकिल सवार दो अज्ञात व्यक्तियों द्वारा गोलीबारी किए जाने की हालिया घटना बहुत परेशान और व्याकुल करने वाली है। स्तब्ध कर देने वाली इस घटना से हमारा परिवार सकते में है

प्रमुख खबरें

हम राष्ट्रीय स्तर पर ‘INDIA’ alliance का हिस्सा हैं और रहेंगे : Mamata Banerjee

नासिक में निर्वाचन अधिकारियों ने मुख्यमंत्री शिंदे के सामान की जांच की

Vishwakhabram | Pak Occupied Kashmir | भारत वाले कश्मीर की तरक्की देखकर पीओके में मचा हुआ है बवाल, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन तेज

Lok Sabha Elections 2024: पहले चार चरणों में 66.95 प्रतिशत हुई वोटिंग, चुनाव आयोग ने दी बड़ी जानकारी