Odisha Train accident: 51 घंटे बाद गुजरी पहली ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस भी दौड़ी, भावुक रेल मंत्री ने कहा- जिम्मेदारी खत्म नहीं हुई

By अंकित सिंह | Jun 05, 2023

ओडिशा में शुक्रवार को कोरोमंडल एक्सप्रेस के एक्सीडेंट के बाद 280 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 1000 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस एक्सीडेंट के बाद रेलवे का आवागमन भी प्रभावित हुआ था। हालांकि, 51 घंटे के बाद एक बार फिर से उस रूट पर ट्रेनों की सेवाएं शुरू हो चुकी है। सबसे पहले इस पर मालगाड़ी दोड़ी। इसके बाद पैसेंजर ट्रेनों को भी इस ट्रैक पर दौड़ाया गया। हालांकि, सभी ट्रेनों की स्पीड धीमी रही। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

 

इसे भी पढ़ें: बालासोर रेल हादसे से उपजते सवाल समय रहते ही मांग रहे दो टूक जवाब ताकि थमे ऐसी रेल दुर्घटनाएं


कौन सी ट्रेन दौड़ी

बालासोर ट्रेन हादसा इतना भयंकर था कि पटरियां तक उखड़ चुकी थी। राहत और बचाव कार्य के बाद रेलवे के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि रेल रूट पर फिर से सेवा को शुरू की जाए। इसके लिए 24 घंटे जबरदस्त मेहनत करके पटरियाों और अन्य कामों को सुनिश्चित किया गया। खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौके पर मौजूद रहे और काम की निगरानी की। 51 घंटे के बाद इस रूट पर पहली बार ट्रेन गुजरी। करीब रात 10:40 पर उस ट्रैक से एक मालगाड़ी गुजरी जहां यह हादसा हुआ था। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाथ जोड़कर प्रार्थना भी की।


कई ट्रेनें रही है कैंसिल

वहीं, घटना के लगभग 62 घंटे के बाद कोई पैसेंजर ट्रेन गुजरी। हालांकि, इसकी स्पीड काफी धीमी रही। अप और डाउन ट्रैक पर ट्रेन सेवा बहाल कर दी गई है। इस हादसे की वजह से 123 ट्रेनों को रद्द किया गया था जबकि 56 को डायवर्ट करना पड़ा था। 10 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट भी किया गया था। वहीं, 14 ट्रेनों को रीशेड्यूल करना पड़ा था। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रैक पर जो ट्रेन गुजरी है उनमें त्रिवेंद्रमपुरम-शालीमार एक्सप्रेस, डाउन दिल्ली-पुरी एक्सप्रेस, डाउन मैसूर-हावड़ा पुडुचेरी एक्सप्रेस। वहीं, हावड़ा पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस भी फुल स्पीड से गुजर चुकी है। सुबह 9:30 बजे हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस ऐसी पहली ट्रेन थी जो पूरी स्पीड से इस ट्रैक से गुजरी। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: Breaking News | भीषण रेल हादसे के तीन दिनों बाद ओडिशा में फिर मालगाड़ी पटरी से उतरी


काम अभी बाकी है

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मीडिया से बात करते हुए भावुक हो गए। उन्होंने रूंधे हुए गले से कहा कि बालासोर रेल एक्सीडेंट साइट पर रेल ट्रैक के रेस्टोरेशन का काम पूरा हो गया है। अप और डाउन से रेल यातायात के लिए रास्ता साफ हो गया है। एक तकफ से दिन में काम पूरा कर लिया गया था। अब दूसरी साइट पर भी काम पूरा हो गया है। इस दौरान उन्होंने इस हादसे में लापता लोगों का भी जिक्र किया। रेल मंत्री ने रूंधे हुए गले से कहा कि ट्रैक पर रास्ता साफ हो गया है। लेकिन हमारी जिम्मेदारी पूरी नहीं हुई है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा