Odisha Train Accident की वजह चली पता, Railway Minister ने बताया हादसे के जिम्मेदार लोगों की पहचान हुई

By रितिका कमठान | Jun 04, 2023

ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा बाजार में हुए भीषण रेल हादसे के बाद इस एक्सीडेंट के मूल कारण का पता चल गया है। इस रेल हादसे के बाद टूटी इलेक्ट्रिक लाइन और पटरियों की मरम्मत कार्य किया जा रहा है। इस हादसे का निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन जून को किया है। इस एक्सीडेंट के बाद इसके लिए जांच के आदेश दिए गए है।

इस घटना के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लगातार दूसरे दिन भी ओडिशा के बालासोर में ट्रेन एक्सीडेंट पर चल रहे मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन हादसे के कारण का भी खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि इस हादसे की जांच की गई है। इसकी जांच रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने की है। हादसे के कारण का भी पता चला है। इस हादसे में जो लोग जिम्मेदार है, उनकी पहचान कर ली गई है। इस हादसे का मुख्य कारण इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव बताया गया है। इस कारण ही ये एक्सीडेंट हुआ है।

तेजी से हो ही मरम्मत
दुर्घटनास्थल पर मौजूद रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारे दल चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि पटरियों से हटाए गए यात्री डिब्बों की गहन तलाशी ली जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्षतिग्रस्त डिब्बों के स्टील के पुर्जों में कोई शव फंसा न रह गया हो। 

सूत्रों के मुताबिक, रेल हादसे में मृतक संख्या 288 से बढ़कर 295 हो गई है, लेकिन इसकी अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम लगभग सात बजे शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने के कारण यह हादसा हुआ, जिसमें कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और 1,100 से अधिक यात्री घायल हो गए। इस हादसे के बाद से महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों के बीच यात्रियों एवं सामान का आवागमन बाधित हो गया है। इस हादसे को भारत की अब तक की सबसे भीषण रेल दुर्घटनाओं में से एक बताया जा रहा है। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar