गांव की बूढ़ी संथा को समझ आ गया सफाई का महत्व लेकिन शहरी जवानों को नहीं!

By रेनू तिवारी | Feb 18, 2021

महात्मा गांधी का सपना था कि भारत के लोग अपने आसपास के लोगों को स्वच्छ बनाएं  और  शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस सपने को पूरा करने के लिए 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान चलाया और भारत में लोगों को सफाई रखने के लिए प्रेरत किया। लोगों से अपील की वह अपने आस-पास साफ सफाई रखें और कूड़ा न फैलाएं। इस सपने को साकार करने के लिए कई लोगों ने पलह की और सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया। 

इसे भी पढ़ें: कोलकाता के दक्षिणेश्वर मंदिर में हुआ मेगा टीवी सीरियल 'द ग्रेट मॉन्क स्वामी विवेकानंद' का उद्घाटन 

सफाई की एक मिसाल केरल की एक 63 वर्षीय महिला संथा ने भी पेश की है। सांथा केरल के कोझीकोड के एक छोटे से गांव पीची में रहती है। उन्होंने शादी भी नहीं की है। संथा रोजाना अपने गांव से दूसरे गांव में सफर करती हैं और गांव के अंदर फैले कूड़े को साफ करती है। ये काम वह काफी समय से कर रही हैं। संथा ज्यादा तर सड़को के किनारे फैली गंदगी को साफ करती है ताकि उन्हें रास्ते में सफर कर रहे लोगों को रोड़ साफ-सुधरी मिले। संथा ऐसे करके लोगों के बीच सफाई के महत्व को बताना चाहती है और लोगों से निवेदन भी करती हैं कि रोड़ पर कूडा न फेंके। कूड़े के लिए डस्टबिन का प्रयोग करें।

 

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने ‘केसरी’के सह-कलाकार संदीप नाहर को दी श्रद्धांजलि 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा मृदला सिन्‍हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अम्‍बानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा की टीम जैसी नौ नामचीन हस्तियों को आमंत्रित किया गया था कि वह अपने से जुड़ी जनता को स्‍वच्‍छ भारत अभियान से जोड़े और लोगों को इस अभियान के बारे में बताएं ताकि महात्मा गांधी का सपना पूरा हो सके।    इसके अलावा इसकी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा करें और अन्‍य नौ लोगों को भी अपने साथ जोड़ें, ताकि यह एक श्रृंखला बन जाएं। आम जनता को भी सोशल मीडिया पर हैश टैग #MyCleanIndia लिखकर अपने सहयोग को साझा करने के लिए कहा गया था। पीएम मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए सितारों के अलावा और भी लोग इस अभियान से जुड़े और इस अभियान को गांव गांव तक पहुंचाया। केरल की सांथ इसका एक बड़ा उदाहरण है। 

 

यहां देखें वीडियो 

 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि