ऑनलाइन गेमिंग उद्योग “मेक इन इंडिया” की पहल को बढ़ावा देगा

By जे. पी. शुक्ला | Sep 18, 2020

जैसा कि आपको पता है कि अभी हाल में ही भारत ने 118 चीनी एप्प बैन किये हैं जिसमें से टेनसेंट का प्लेयर अन्नोंस बैटलग्राउंड (PUBG) बहुत ही प्रसिद्ध गेम है और भारत में इसके प्लेयर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। और ऐसे समय में यह एक संयोग हो सकता है कि भारत में PUBG प्रतिबंध उस समय आया है जब राष्ट्र पर चीन विरोधी तीव्र लहर चल रही है और इसके साथ ही, 'मेड इन इंडिया' ऐप के लिए मोदी सरकार का जोर भी गति पकड़ रहा है। भारत में ऑनलाइन गेमिंग का तेजी से विकास देश के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के अभी बिलकुल अनुरूप है। यह दूसरा वर्ष है जब ऑनलाइन गेमिंग भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र रहा है।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय मंत्रालय के अनुसार PUBG को और अन्य ऐप के साथ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69 A के तहत बैन किया गया, क्योंकि वो ऐसी गतिविधियों में लिप्त था जो भारत की एकता, अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक साबित हो रहा था। यह कदम भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा, जबकि VocalforLocal और AatmanbharBharat जैसी पहलों के हिस्से के रूप में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए स्वदेशी होमग्रोन गेम डेवलपमेंट स्टूडियो के लिए एक शानदार अवसर भी प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना का कैसे उठायें लाभ? आखिर कौन-कौन व्यक्ति ले सकते हैं इसका पूरा फायदा?

चूँकि भारत में गेमिंग उद्योग अभी काफी तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए अभी ये सही समय है जब भारतीय गेमिंग कम्पनीज को इसका लाभ उठाना चाहिए। क्योंकि भारत में युवाओं के लिए गेमिंग मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण रूप बनता जा रहा है।

 

ऐसे में PUBG की कमी पूरी करने के लिए बेंगलुरु स्थित एनकोर गेम्स (nCore Games) ने देसी मल्टीप्लेयर एक्शन गेम -फियरलेस एंड यूनाइटेड: गार्ड्स (FAU-G) की घोषणा की है। अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत पहल के लिए अपने समर्थन में आवाज उठाते हुए FAU-G, जोकि एक एक्शन गेम है लॉन्च करने की घोषणा की है। यह गेम संभवतः अक्टूबर में लांच हो जायेगा।  उन्होंने बताया कि फियरलेस और यूनाइटेड-गार्ड्स (एफएयू-जी) के माध्यम से गेमर्स भारतीय सैनिकों के बलिदान के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

nCore गेम्स के सह-संस्थापक और धारावाहिक उद्यमी विशाल गोंडल हैं। उनके पिछले ट्रैक रिकॉर्ड में इंडियागेम्स शामिल है, जिसे उन्होंने 2007 में डिज़नी को बेच दिया था। FAU-G के मेंटर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार होंगे। nCore Games मोबाइल और इंटरेक्टिव गेमिंग में माहिर हैं, खासकर मिड-कोर गेम्स। इसने रोविओ (एंग्री बर्ड्स निर्माता) जैसे प्रमुख वैश्विक गेमिंग स्टूडियो के साथ भी काम किया है।

 

FAU-G यह एक एक्शन गेम है जो भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा घरेलू और विदेशी दोनों खतरों से निपटने के लिए वास्तविक परिदृश्यों पर आधारित है। इस गेम के शुद्ध राजस्व का 20 प्रतिशत भारतीय शहीदों के कल्याण के लिए स्थापित भारत के वीर ट्रस्ट को दान किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से इस तरह उठा सकते हैं ज्यादा से ज्यादा लाभ

एक और स्वदेशी गेम आजकल काफी चर्चित हो रहा है जिसका नाम है- राजी: एक प्राचीन महाकाव्य (Raji: An Ancient Epic)। यह गेम अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, भारतीय पौराणिक कथाओं के उपयोग और एक महान कहानी के लिए दुनिया भर में लहर पैदा कर रहा है। इसके संस्थापक श्रुति घोष, अविचल सिंह, और इयान मौड हैं। यह भारत में बना गेम है और इसकी कोर टीम पुणे की है। यह एक एक्शन-एडवेंचर गेम है। गेम की शुरुआत राक्षसों और देवताओं के बीच एक युद्ध की शुरुआत के साथ होती है। राजी नाम की एक युवा लड़की है जिसे देवताओं ने राक्षसी आक्रमण के खिलाफ खड़े होने के लिए चुना है। 

 

शुरुआत में यह गेम निंटेंडो स्विच पर जारी किया गया है। यह अभी तक PS4, Xbox One कंसोल और पीसी पर रिलीज़ नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही कंप्यूटर और कंसोल पर लॉन्च करने के लिए तैयार है।  भारतीय गेमर्स को यह खेल बहुत पसंद है बस लोग इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि वे पीसी या पीएस 4 पर खेल चाहते हैं। यह खेल 100 प्रतिशत भारतीय वास्तुकला, पौराणिक कथाओं से प्रेरित है और आधी से अधिक टीम भारत की है।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला