आगामी बजट में कायम रहेगी आर्थिक सुधारों की रफ्तार, पटरी पर लौटेगी अर्थव्यवस्था

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 19, 2020

नयी दिल्ली।आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने शुक्रवार को निवेशकों को भरोसा दिलाया कि आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि आगामी आम बजट में भी सुधारों की रफ्तार कायम रखने के उपाय किए जाएंगे। अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बजाज ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने संकेत दिया है कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर कुछ सकारात्मक रहेगी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते चालू वित्त वर्ष की पहली अप्रैल-जून की तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आई थी। हालांकि, दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में अर्थव्यवस्था में गिरावट की रफ्तार घटकर 7.5 प्रतिशत रह गई।

इसे भी पढ़ें: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने PM FME स्कीम के लिए 5 संस्थानों के साथ किया एमओयू

राजस्व संग्रह पर बजाज ने कहा कि अग्रिम कर के आंकड़े हमारे अनुमान से बेहतर रहे है। राजस्व में कमी दूसरी तिमाही की तुलना या कहें 15 सितंबर की तुलना में कम हुई है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन उम्मीद से कहीं बेहतर रहा है। वास्तव में महामारी के दौर में कृषि क्षेत्र सबसे चमकदार साबित हुआ है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर हम उम्मीद रहे हैं कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी। निचले आधार प्रभाव की वजह से हम अगले वित्त वर्ष में मजबूत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।’’ बजाज ने स्पष्ट किया कि आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ यही कहूंगा कि हमने जो सुधार शुरू किए हैं, महामारी के दौरान सुधारों की जो रफ्तार रही है, मुझे विश्वास है कि वह आगामी महीनों, आगामी बजट में कायम रहेगी। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। सरकार इसको लेकर प्रतिबद्ध है। सरकार वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट एक फरवरी को पेश करेगी।

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav