Pakistan: ग्वादर में अज्ञात बंदूकधारियों ने 7 श्रमिकों की गोली मारकर हत्या कर दी, सीएम ने 'खुले आतंकवाद' का बदला लेने की कसम खाई

By रेनू तिवारी | May 09, 2024

क्वेटा: एक दर्दनाक घटना में, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में गुरुवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने सात मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी और एक अन्य को घायल कर दिया, जब वे सुरबंदर, ग्वादर में अपने आवासीय क्वार्टर में सो रहे थे, डॉन के अनुसार। पुलिस ने कहा कि मजदूर सुरबंदर में एक नाई की दुकान पर काम करते थे और पंजाब प्रांत के थे। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री सरफराज बुगती ने श्रमिकों की हत्या की निंदा की और इसे "खुले आतंकवाद" का कृत्य बताया। उन्होंने उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और हर संभव सहायता की कसम खाई। उन्होंने कहा, ''हम आतंकवादियों और उनके मददगारों का पीछा करेंगे।'' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में उनके लिए कोई नरम रुख नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: घरेलू बाजारों में लगातार तीसरे सत्र में गिरावट जारी, सेंसेक्स 206 अंक गिरकर 73,256 पर खुला


ग्वादर पुलिस स्टेशन स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) मोहसिन अली ने जियो न्यूज को बताया कि आतंकवादियों ने ग्वादर के सरबंद में फिश हार्बर जेट्टी के पास आवासीय क्वार्टरों पर हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी की। अली ने आगे कहा कि सभी शवों और घायल व्यक्ति को ग्वादर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।


बुगती ने कहा, ''पाकिस्तानियों के खून की एक-एक बूंद का हिसाब लिया जाएगा।'' बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर जिया उल्लाह लांगौ ने भी कहा कि आतंकवादियों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा, "निर्दोष मजदूरों की हत्या एक कायरतापूर्ण कृत्य है।" उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।


पिछले महीने बलूचिस्तान में 11 लोगों की हत्या

यह घटना अशांत बलूचिस्तान प्रांत में दो अलग-अलग घटनाओं में अज्ञात आतंकवादियों द्वारा नौ यात्रियों सहित 11 लोगों की गोली मारकर हत्या किए जाने के लगभग एक महीने बाद हुई। पुलिस ने कहा कि 12 अप्रैल को हथियारबंद लोगों ने नोशकी जिले में एक राजमार्ग पर एक बस को रोका और बंदूक की नोक पर नौ लोगों का अपहरण कर लिया।


यात्रियों को प्रांत में क्वेटा से ताफ्तान तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोका गया और उनका अपहरण कर लिया गया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया और एक पहाड़ी के पास एक पुल के नीचे उनके शव पाए, सभी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। एक अधिकारी ने कहा, "इन नौ लोगों के शव बाद में पास के पहाड़ी इलाकों में एक पुल के पास गोली लगे हुए पाए गए।"

 

इसे भी पढ़ें: Breaking From Bihar Politics | पाटलिपुत्र से लालू यादव को हराने वाले रंजन यादव राजद में हुए शामिल, बीजेपी की बढ़ेगी टेंशन?


मारे गए लोग पंजाब के मंडी बहाउद्दीन, वजीराबाद और गुजरांवाला इलाकों के थे। नोशकी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अल्लाह बख्श ने कहा, सभी मृतक मजदूर थे। एक अन्य घटना में, उसी राजमार्ग पर एक कार पर गोलीबारी की गई जिसमें दो यात्रियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।


बलूचिस्तान में आतंकी हमले

एक थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में 2024 की पहली तिमाही के दौरान कम से कम 245 आतंकवादी हमले हुए, मुख्य रूप से हिंसाग्रस्त खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में, जिसके परिणामस्वरूप 432 लोगों की मौत हो गई और 370 नागरिक, सुरक्षाकर्मी और विद्रोही घायल हो गए। खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में 86 प्रतिशत हमले और 92 प्रतिशत मौतें हुईं।


2024 की पहली तिमाही में, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हिंसा में 96 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई, 2023 की अंतिम तिमाही में 91 से बढ़कर 2024 में 178 मौतें हुईं। हालाँकि, सिंध में हिंसा में लगभग 47 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। मरने वालों की संख्या बहुत कम थी. खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्रों में हिंसा में क्रमशः 24 प्रतिशत, 85 प्रतिशत और 65 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।


प्रमुख खबरें

Interview: विज्ञापनों की सटीकता, सुनिश्चित तय करने का वक्त: सुहेल सेठ

Lok Sabha Election: लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियों के लिए आसान नहीं सियासी पिच, जानें सारण और पाटलिपुत्र के समीकरण

महाराष्ट्र के13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान, बीजेपी-ठाकरे में घमासान, आदित्य ने मंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

डेढ़ करोड़ की कार से 17 साल के लड़के ने टक्कर मारी, इंजीनियर पति-पत्नी की मौत, कोर्ट ने दी आरोपी लड़के को जमानत