Passport Ranking: पाकिस्तान का बुरा वक्त थमने का नाम नहीं ले रहा, अब बना दुनिया का चौथा सबसे खराब Passport वाला देश

By अभिनय आकाश | Jan 11, 2023

ग्लोबल रैंकिंग में पाकिस्तानी पासपोर्ट को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। 199 देशों की पासपोर्ट पर नई रिपोर्ट जारी की गई है। 2021 के बाद 2022 में भी पाकिस्तान को मिला चौथा स्थान। दुनिया के सबसे खराब पासपोर्ट वाले देशों में पाकिस्तान चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान के बाद सीरिया, इराक और अफगानिस्तान का नंबर है।  हेनलो पासपोर्ट इंडेक्स की नई रैंकिंग से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। अफगान नागरिक एक बार फिर सूची में सबसे नीचे हैं और अग्रिम वीजा की आवश्यकता के बिना सिर्फ 27 देशों में प्रवेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'दोस्ताना' संबंध होने के बावजूद मोरक्को ने अपने साथी पाकिस्तान के बजाए भारत पर किया भरोसा, अपनी सेना को मजबूती देने के लिए भारत से की ये डिफेंस डील

सूची में विचार किए गए 227 यात्रा स्थलों में से केवल 35, पाकिस्तानी पासपोर्ट धारकों को वीज़ा-मुक्त या वीज़ा-ऑन-अराइवल प्रवेश की अनुमति देते हैं, इसके बाद सीरिया (25 गंतव्य), इराक (29 गंतव्य), और अफगानिस्तान (27 गंतव्य) हैं। हालांकि, लंदन स्थित फर्म द्वारा हाल ही में जारी तिमाही रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की तुलना में, भारत कहीं बेहतर है और 85वें स्थान पर है। हेनले के अनुसार जापान का पासपोर्ट सूची में सबसे ऊपर है जो नागरिकों और पासपोर्ट धारकों को यात्रा स्वतंत्रता की अनुमति देता है।

इसे भी पढ़ें: Prithvi-II Launch: तबाही की गारंटी देने वाले मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण, दुश्मन के घर में सैकड़ों किलोमीटर अंदर घुसकर मारने की क्षमता

दुनिया के शीर्ष तीन सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सभी एशियाई देशों के हैं। इनमें से, जापानी पासपोर्ट अपने धारकों को वैश्विक यात्रा स्वतंत्रता की सबसे बड़ी डिग्री प्रदान करता है, इसके बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के पासपोर्ट आते हैं। जापानी पासपोर्ट जापान के नागरिकों को दुनिया भर के 193 देशों में वीज़ा-मुक्त या वीज़ा-ऑन-डिमांड एक्सेस की अनुमति देता है। सिंगापुर और दक्षिण कोरिया सूट का पालन करते हैं क्योंकि इन देशों के नागरिक 192 अन्य देशों में स्वतंत्र रूप से जा सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar