Prabhasakshi Newsroom | 'पाकिस्तान के पास परमाणु बम, हमें उन्हें इज्जत देनी चाहिए', चुनावों के बीच Mani Shankar Aiyar का फिर से आया विवादित बयान

By रेनू तिवारी | May 10, 2024

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने शुक्रवार को यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि पाकिस्तान एक सम्मानित राष्ट्र है और उन्होंने सुझाव दिया कि भारत को उनके साथ बातचीत करनी चाहिए। 15 अप्रैल को चिल पिल मणिशंकर अय्यर के साथ एक साक्षात्कार में, कांग्रेस नेता ने चेतावनी दी कि यदि सम्मान नहीं दिया गया, तो इस्लामाबाद भारत के खिलाफ अपने परमाणु बम का उपयोग करने पर विचार कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Spy in India: लड़ाकू विमानों की जानकारी दे रहा था पाक जासूस, गुजरात के भरूच से CID ने किया अरेस्ट


अय्यर ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कहा "वे भी एक संप्रभु देश (पाकिस्तान) हैं। वे एक सम्मानित राष्ट्र हैं। आप उनके (पाकिस्तान) साथ सख्ती से बात कर सकते हैं। लेकिन बातचीत शुरू करें। आप बंदूक लेकर चल रहे हैं जिससे आपको कुछ नहीं मिला। तनाव बढ़ रहा है। और अगर कोई एक पागल आदमी वहां आता है, देश का क्या होगा? उनके पास भी परमाणु बम है, लेकिन अगर कोई पागल लाहौर स्टेशन पर हमारा बम विस्फोट कर दे, तो आठ सेकंड, आठ क्षण के भीतर उसकी रेडियोधर्मिता अमृतसर तक पहुंच जाएगी।


अय्यर ने एक "पागल व्यक्ति" द्वारा परमाणु बम विस्फोट करने के संभावित परिणामों के बारे में चेतावनी देते हुए इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि भारत और पाकिस्तान दोनों के पास परमाणु हथियार हैं।


मणिशंकर अय्यर ने कहा "तो आपको परमाणु बमों के इस्तेमाल को रोकना चाहिए। लेकिन, अगर आप उनके (पाकिस्तान) साथ बातचीत शुरू करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं (उन्हें ऐसा मानकर), तो उन्हें अपने परमाणु बम के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन अगर आप उन्हें नकारते हैं, तो फिर कोई पागल आकर बम फोड़ देगा, तो क्या होगा?” अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए दावा किया कि पिछले एक दशक में पाकिस्तान तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं किया गया है। उन्होंने भारत को वैश्विक नेता बनने के लिए पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के महत्व पर जोर दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Gorakhpur: रवि किशन ने दाखिल किया अपना नामांकन, बोले- टूटने वाले हैं पिछली बार के सारे रिकॉर्ड

 

इस बीच, भाजपा ने पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी की आलोचना की और जोर देकर कहा कि "यह पीएम मोदी का भारत है।" भाजपा सांसद और गोरखपुर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार रवि किशन ने कहा "इस समय पाकिस्तान अपने लिए अनाज इकट्ठा कर रहा है। वे खाद्य संकट का सामना कर रहे हैं... मणिशंकर अय्यर को कहीं अपना इलाज कराना चाहिए। यह कांग्रेस का भारत नहीं है। अब, भारत बहुत शक्तिशाली है। यह पीएम मोदी का भारत है।





प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान