अमेरिका में पाकिस्तान के नजरिये को ठीक तरीके से पेश नहीं किया गया: इमरान खान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 24, 2019

वाशिंगटन। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका में उनके देश का दृष्टिकोण ठीक तरीके से पेश नहीं किया गया और वह नेताओं, कांग्रेस के सदस्यों और सीनेटरों तक अपनी बात नहीं पहुंचा पाया। शीर्ष अमेरिकी सांसदों से मिलने मंगलवार को कैपिटोल पहुंचे खान ने कहा कि यह विश्वास और परस्पर सम्मान पर आधारित दोनों देशों के बीच रिश्तों को फिर से जोड़ने का वक्त है।

इसे भी पढ़ें: इमरान खान ने स्वीकारा, पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकवादी समूह

खान ने अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जहां तक मुझे लगता है कि अमेरिका में पाकिस्तान को ठीक तरीके से पेश नहीं किया गया। मुझे लगता है कि हमारा दृष्टिकोण नेताओं, कांग्रेस सदस्यों और सीनेटरों तक नहीं पहुंच पाया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि यह वक्त अमेरिका के साथ अलग तरह का रिश्ता बनाने और परस्पर सम्मान, विश्वास पर आधारित रिश्ते को फिर से जोड़ने का है। इन सबसे ऊपर यह अमेरिका और बाकी दुनिया के हित में है कि अफगानिस्तान में करीब 19 साल से चल रहे युद्ध को राजनीतिक समाधान के जरिए शांतिपूर्ण तरीके से खत्म किया जाए।

इसे भी पढ़ें: इमरान ने वाजपेयी के शासनकाल को किया याद, बोले- कश्मीर मुद्दा सुलझाने के करीब थे दोनों देश

पेलोसी ने खान का स्वागत किया और उनके साथ आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के मुद्दों पर चर्चा की। पेलोसी ने अफगानिस्तान में पाकिस्तान की सुलह के प्रयासों के लिए भी उसकी प्रशंसा की। इस बीच अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा कि पाकिस्तान के साथ पूर्ण सहयोग से ही अफगानिस्तान में सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ शांति लाना संभव है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के बयान को लेकर विपक्ष हमलावर, प्रधानमंत्री से मांगा स्पष्टीकरण

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के बीच व्हाइट हाउस में हुई बैठक में मौजूद रहे सीनेटर लिंडसे ग्राह्म ने कहा कि उनका मानना है कि खान, पाकिस्तानी सैन्य नेतृत्व बदलाव और कुशल तरीके से अफगान युद्ध खत्म करने के लिए तैयार है। साउथ कैरोलिना से रिपब्लिकन सांसद ने कहा कि अगर तालिबान को पाकिस्तान में शरण नहीं दी जाती तो यह युद्ध शीघ्र और हमारी शर्तों पर खत्म हो जाएगा। मुझे उम्मीद है कि हम अमेरिका और पाकिस्तान के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर सके, जो आपसी आर्थिक लाभ और क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रोत्साहन होगा।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana