‘‘कश्मीर एकजुटता दिवस’’ के रूप में मनायेगा पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस ‘‘कश्मीर एकजुटता दिवस’’ के रूप में मनायेगा। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को यह कहा। कुरैशी ने कहा कि इस साल पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता प्रकट करने के तौर पर मनायेगा। उनका यह बयान ईद उल जुहा से पहले आया है।

 

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370: भारत के खिलाफ सरकार के कदमों को पाकिस्तानी कैबिनेट ने दी मंजूरी

 

उल्लेखनीय है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में शुक्रवार को कहा था, ‘‘उसकी(पाकिस्तान की) तरफ से वे दहशत वाला माहौल बनाना चाहेंगे, जबकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय नहीं मानता है कि युद्ध जैसी कोई स्थिति है। यह ध्यान बंटाने की साजिश है पाकिस्तान के लिए नयी सच्चाई देखने और भारत के अंदरूनी मामलों में दखल देना बंद करने का यही समय है।’’

इसे भी पढ़ें: कश्मीर पर बेसुरा राग अब दुनिया को नहीं भाता, पाक को यह समझ क्यों नहीं आता

कुरैशी ने कहा कि कश्मीर घाटी में कफर्यू और कड़ी कार्रवाई के चलते सभी देशों ने यात्रा परामर्श जारी किया है और वहां पर्यटन कारोबार बंद हो गया है। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को ट्वीट किया कि भारत का कदम कश्मीर में हिंदू सर्वोच्चता कायम कर वहां की जनसांख्यिकी को बदलने का प्रयास है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से इसका संज्ञान लेने की अपील की।

इसे भी पढ़ें: पाक PM इमरान ने कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांगा समर्थन

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा रद्द किये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के कदम पर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। उसने राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया और दोनों देशों के बीच व्यापार रोक दिया।

प्रमुख खबरें

अगले साल होने वाली Champions Trophy के लिये PCB ने लाहौर, कराची, रावलपिंडी को चुना

दुबई दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल बना, जानें 400 गेट वाले इस एयरपोर्ट के बारे में

Omkareshwar Temple: इस ज्योतिर्लिंग में भगवान शिव और मां पार्वती करते हैं शयन, जानिए रहस्यमयी बातें

UP से दिख रही राहुल-प्रियंका की दूरी, अखिलेश भी कर रहे कम प्रचार, मोदी-योगी खूब दिखा रहे अपनी ताकत