कोरोना का असर! ग्रामीण पंचायतों ने आइसक्रीम और सोफ्ट ड्रिंक पर लगाई रोक, गांव में बाहरी लोगों का आना भी हुआ बैन!

By निधि अविनाश | Apr 29, 2021

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर अब शीतल पेय और आइसक्रीम कंपनियों को ग्रामीण इलाके में बिक्री करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। TOI में छपी एक खबर के मुताबिक, भारत के कई गांवों में शीर्ष ग्रामीण निकायों ने ठंडी वस्तुओं की बिक्री और बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस रोक से एफएमसीजी वस्तुओं की बिक्री भी काफी प्रभावित हो रही है, जिसमें जिसमें चिप्स और दही से लेकर फलों के रस और बिस्कुट तक शामिल हैं, क्योंकि दुकानों में लोग अब कम काम कर रहे है और बाहरी लोगों का प्रवेश भी वर्जित है।भारत में सबसे बड़ी पेय कंपनियों में से एक में एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा कि, "हम एक अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं, गांवों में बुजुर्गों का कहना है कि ठंडे उत्पादों से कोविड-संबंधी संक्रमणों के अनुबंध का खतरा बढ़ जाता है।" 

इसे भी पढ़ें: भारत में सोने की मांग तेजी से बढ़ी, 37 फीसद बढ़कर 140 टन पर पहुंची

वहीं एक बड़ी खाद्य कंपनी के बिक्री प्रमुख ने कहा, "श्रीखंड की बिक्री भी कई गाँवों में नहीं हो पा रही है।" पंचायतों द्वारा एक नोटिस में कहा गया, "कोल्ड ड्रिंक्स और आइस क्रीम जैसी ठंडी वस्तुओं से संबंधित किसी भी व्यवसाय की अनुमति नहीं दी जाएगी। बाहरी लोगों को गांव में आने की अनुमित नहीं दी जाएगी"।इसको लेकर अभी तक कोका-कोला इंडिया और पेप्सिको इंडिया जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया। स्थानीय कोला ब्रांड सिटी कोला के प्रोपराइटर राकेश खन्ना ने कहा कि, “दुकानें केवल सुबह 7 से 9 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। हिंसा करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, "यह एक चीनी कानाफूसी की तरह है। किसी डॉक्टर ने कहा होगा कि सॉफ्ट ड्रिंक आपको ख़राब गला देता है और यह खबर जंगल की आग की तरह फैलता  चला गया।  इस समय "व्यापार 90% से नीचे है।" 

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में भी हरा-भरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 600 अंक से अधिक चढ़ा

 पहली लहर के विपरीत, इस बार वायरस ने ग्रामीण भारत को भी नहीं बख्शा है। प्रताप Snacks के सीओओ सुभाष बसु ने कहा कि कई क्लस्टर हैं, जिनमें संक्रमण की उच्च दर है। "हालांकि पूर्ण लॉकडाउन नहीं है और शहरी की तुलना में ग्रामीण में मांग अभी भी अधिक है, बिक्री धीमी हो गई है।" 

प्रमुख खबरें

लोकसभा चुनाव: बृजभूषण सिंह का कटेगा टिकट! बेटे को मिल सकता है कैसरगंज सीट से चुनाव लड़ने का मौका

Breaking News: दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारियों को उपराज्यपाल ने हटाया

Devendra Fadnavis ने एमवीए शासन के ‘घोटालों’ की सूची उजागर करने का वादा किया

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार