Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टी है पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल, जानिए इतिहास

By अनन्या मिश्रा | Apr 29, 2024

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं। वहीं पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल भारत के अरुणाचल प्रदेश का क्षेत्रीय राजनीतिक दल है। इस पार्टी की स्थापना सितंबर 1977 में पार्टी के अध्यक्ष के रूप में बाकिन पर्टिन, उपाध्यक्ष ओकेन लेगो और महासचिव एल. वांग्लाट ने की थी। टोमो रीबा ने पीके थुंगन सरकार कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर पार्टी के उपाध्यक्ष के रूप में पीपीए में शामिल हुए थे। पेमा खांडू ने अपनी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल का बीजेपी में विलय कर दिया।


जिसके बाद साल 1979 में पीपीए विधायक और पूर्व कांग्रेस मंत्री टोमो रीबा पहले पीपीए मुख्यमंत्री बने। हांलाकि सितंबर 1979 से नवंबर 1979 तक कुल 47 दिनों तक चलने वाली यह एक अल्पकालिक सरकार थी। जिसके बाद साल 1980 में राज्य में आम चुनाव की घोषणा की। फिलहाल कामेन रिंगू पार्टी के अध्यक्ष हैं। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश की राजनीति भी सियासी उठापटक की गवाह रही है। अरुणाचल प्रदेश में 60 विधानसभा सीटे हैं और राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को 60 में से 31 सीटों की जरूरत होती है। साल 2016 में पेमा खांडू के नेतृत्व में सत्तारूढ़ दल के 43 विधायकों ने भाजपा के साथ गठबंधन में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल पार्टी में शामिल हो गए औऱ उन्होंने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें: Important Election Issues: अरुणाचल प्रदेश चुनाव में छिड़ा बुनियादी ढांचे और सीमा क्षेत्र के विकास का मुद्दा

वहीं वर्तमान समय में राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं। साल 2016 में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने औपचारिक रूप से बीजेपी से हाथ मिलाया था। 2019 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों को राज्य में शानदार जीत हासिल हुई थी। जिसके बाद 29 मई 2019 को पेमा खांडू ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। ऐसे में एक बार फिर 2024 के विधानसभा चुनाव में पेमा खांडू फिर से राज्य में सरकार आने की बात कह रहे हैं। माना जा रहा है कि लगातार पांचवी बार पेमा खांडू राज्य के मुख्यमंत्री बनने के लिए अग्रसर हैं।

प्रमुख खबरें

HDFC Bank, Infosys में लिवाली से सेंसेक्स 676 अंक चढ़ा, निफ्टी 22,400 अंक के पार

Gyan Ganga: पाठशाला में परीक्षा लेने का मूलभूत अधिकार केवल गुरुजनों को ही होता है

महिंद्रा XUV 3XO को 60 मिनट के भीतर मिलीं 50,000 से अधिक बुकिंग, डिलीवरी 26 मई से होगी शुरू

हरियाणा में गांव की सामान्य भूमि के पुनर्वितरण, बिक्री का मामला, 2002 के अपने फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने लिया वापस