Supreme Court: ये RTI के दायरे में नहीं आ सकता, जजों की नियुक्ति पर कॉलेजियम की बैठक का विवरण मांगने वाली याचिका खारिज

By अभिनय आकाश | Dec 09, 2022

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत 12 दिसंबर, 2018 को आयोजित कॉलेजियम की बैठक के विवरण का खुलासा करने वाली याचिका खारिज कर दी। याचिकाकर्ता ने बैठक का ब्योरा मांगा था, जहां शीर्ष अदालत में कुछ न्यायाधीशों की पदोन्नति पर कथित तौर पर कुछ निर्णय लिए गए थे। जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस सीटी रविकुमार की पीठ ने कहा कि सभी कॉलेजियम सदस्यों द्वारा तैयार किए गए और हस्ताक्षरित प्रस्तावों को ही अंतिम निर्णय कहा जा सकता है। इसमें कहा गया है कि सदस्यों के बीच चर्चा और परामर्श के बाद तैयार किए गए संभावित प्रस्तावों को तब तक अंतिम नहीं कहा जा सकता जब तक कि उन सभी के हस्ताक्षर न हों।

इसे भी पढ़ें: अशोक स्वैन ने ओसीआई कार्ड रद्द करने के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में दी चुनौती, याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट आरटीआई कार्यकर्ता अंजलि भारद्वाज की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ याचिका दायर की गई थी, जिसमें 12 दिसंबर को हुई उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की बैठक के एजेंडे की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो कुछ भी चर्चा की जाती है वह सार्वजनिक डोमेन में नहीं होगी। अपलोड करने के लिए केवल अंतिम निर्णय की आवश्यकता है। भारद्वाज की ओर से पेश अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि 2018 में एससी कॉलेजियम का हिस्सा रहने वाले शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एमबी लोकुर ने सार्वजनिक डोमेन में कहा था कि उस वर्ष 12 दिसंबर को कॉलेजियम की बैठक में लिए गए निर्णयों को अपलोड किया जाना चाहिए था।

इसे भी पढ़ें: Collegium System क्या है? न्यायपालिका पर लग रहे हैं गंभीर आरोप, समझिए क्यों एक दूसरे से खफा हैं सरकार और सुप्रीम कोर्ट

12 दिसंबर, 2018 को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम और जस्टिस लोकुर, एके सीकरी, एसए बोबडे और एनवी रमना (सभी सेवानिवृत्त) ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में कथित रूप से कुछ निर्णय लिए थे और मुख्य न्यायाधीशों और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के स्थानांतरण लेकिन उन प्रस्तावों को एससी वेब साइट पर अपलोड नहीं किया गया था। बाद में 10 जनवरी, 2019 को कॉलेजियम ने केंद्र को जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पदोन्नति की सिफारिश करने का एक और निर्णय लिया और कहा कि 12 दिसंबर, 2018 की सिफारिशें प्रस्तावित हैं। पहले अंतिम रूप नहीं दिया जा सका क्योंकि उन पर नए सिरे से विचार करने का निर्णय लिया गया था।


प्रमुख खबरें

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े