पेट्रोल-डीजल लगातार 29वें दिन सस्ता, मध्य अगस्त के स्तर पर वापस आये भाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 18, 2018

नयी दिल्ली। डीजल-पेट्रोल की कीमतों में रविवार को लगातार 29वें दिन कमी दर्ज की गयी और ये पुन: मध्य अगस्त के स्तर पर आ गये। रविवार को पेट्रोल 20 पैसे और डीजल 18 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ। सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सस्ता होकर क्रमश: 76.71 रुपये प्रति लीटर और 71.56 रुपये प्रति लीटर पर आ गये।

 

इसके साथ ही पिछले एक महीने में पेट्रोल में आयी नरमी 7.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल में आयी कमी 3.89 रुपये प्रति लीटर हो गयी है। इनके भाव में 18 अक्टूबर के बाद से लगातार नरमी आ रही है। नरमी के इस दौर में अगस्त के बाद पेट्रोल में दो महीने तक हुई वृद्धि बेअसर हो गयी है।  डीजल में नरमी की रफ्तार कम रही है। इसका कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में धीमी दर से आयी कमी है।

 

पेट्रोल चार अक्टूबर को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। तब दिल्ली में इसकी दर 84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 91.34 रुपये प्रति लीटर हो गयी थी। इसी तरह चार अक्टूबर को डीजल भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। दिल्ली में यह 75.45 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 80.10 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था। पेट्रोल और डीजल के भाव 16 अगस्त से बढने शुरू हुए थे। तब दिल्ली में पेट्रोल 77.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.72 रुपये प्रति लीटर पर था।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला