फाइजर कंपनी का दावा, एक गोली से घर पर होगा कोरोना का इलाज

By निधि अविनाश | Apr 30, 2021

तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच कोरोना का टीका बनाने वाली कंपनी फाइजर (pfizer) ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दवा तैयार कर चुकी है। कंपनी का दावा है कि केवल एक गोली से इलाज संभव है। TOI में छपी एक खबर के मुताबिक, कंपनी ने इसे अभी PF-07321332 नाम दिया है। फिलहाल इसका  क्लिनिकल ट्रायल चल रहा हैं और अगर ये कामयाब रही तो घर में भी कोरोना का इलाज बड़ी आसानी से किया जा सकेगा और आपको हॉस्पिटल जाने की भी जरूरत नहीं होगी।

 

बता दें कि इसका फेज 1 ट्रायल अभी अमेरिका और बेल्जियम में किया जा रहा है। इस ट्रायल में 18 से 60 साल के उम्र के 60 लोगों को शामिल किया गया है। इसकी अभी जानवरों पर टेस्टिंग हुई है जिससे अभी तक कोई सेफ्टी रिस्क नहीं दिखाई दिया है।

इसे भी पढ़ें: रेमडेसिविर की 4.5 लाख खुराक का आयात करेगी सरकार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह दवा एचआईवी के उपचार में इस्तेमाल होने वाली ऐंटी रेट्रोवायरल दवा जैसी है और यह शरीर में वायरस का लिमिट  कम कर देती है। इसके अलावा, यह वायरस बढ़त नहीं बना पाता है और मरीज को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। फाइजर के मुताबिक, इस दवा ने SARS-CoV-2 के साथ-साथ कोरोना वायरस पर भी असर दिखाया है। अगर भविष्य में फिर से कोरोना का नया स्वरूप आता है तो यह दवा उसपर भी असर दिखा सकता है। कंपनी ने कहा है कि, पहले फेज का ट्रायल स्वस्थ लोगों पर किया जा रहा है और यह देखा जा रहा है कि इंसान का शरीर इस दवा को कितना झेल सकता है। अगर यह ट्रायल सही रहा तो इसका फेज 2 और फेज 3 ट्रायल भारी तादाद पर लोगों पर किया जा सकता है। लेकिन अभी दवा पर रिसर्च चल रही है और ऐसे में मार्केट में दवा कब तक आती है यह कहना काफी मुश्किल है।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections : महाराष्ट्र में चौथे चरण में 8.8 प्रतिशत कम मतदान हुआ

Election Commission ने प्रधानमंत्री मोदी की रैली के कुछ घंटे बाद पुरुलिया के पुलिस अधीक्षक को हटाया

हम ईरान के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं: Prime Minister Modi

शिवसेना और शिवसेना (यूबीटी) का दावा: मुंबई में मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास किये जा रहे हैं