पीयूष गोयल की चीन यात्रा रद्द हुई रद्द, आरसीईपी वार्ता में लेने वाले थे हिस्सा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 29, 2019

बीजिंग। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की चीन यात्रा रद्द हो गई है। गोयल को आठवें दौरन की क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) की मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेने यहां आना था। भारतीय अधिकारियों ने बताया कि संसद के वर्तमान सत्र की तारीख बढ़ने के कारण गोयल की यात्रा का कार्यक्रम रद्द किया गया है। गोयल के पास उद्योग और रेल मंत्रालय का भी प्रभार है। उन्हें आरसीईपी की बैठक में भाग लेने के लिए दो और तीन अगस्त को चीन की यात्रा पर आना था।  अधिकारियों ने कहा कि मंत्री इस बैठक में भाग नहीं लेंगे। संसद का सत्र बढ़ाए जाने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: पीयूष गोयल बोले, देश में बीते छह साल के दौरान विदेशी निवेश 79 फीसदी बढ़ा

सरकार ने बृहस्पतिवार को अपने विधायी कामकाज को पूरा करने के लिए मौजूदा सत्र को बढ़ाकर सात अगस्त कर दिया था। पहले संसद सत्र 26 जुलाई को समाप्त होना था।  अधिकारियों ने कहा कि अभी यह तय नहीं किया गया है कि आरसीईपी वार्ताओं में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कौन करेगा। आरसीईपी बैठक के अलावा गोयल की चीन के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के साथ भी द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दे पर बैठक होने की संभावना थी। भारत-चीन व्यापार पिछले साल 100 अरब डॉलर के पास पहुंच गया है। चीन के साथ व्यापार घाटे को लेकर भारत चिंतित है। भारत व्यापार घाटे को कम करने के लिए चीन से कदम उठाने को कह रहा है।  पिछले साल भारत-चीन व्यापार 95.5 अरब डॉलर था। इसमें व्यापार घाटा 57 अरब डॉलर था। 

प्रमुख खबरें

Shrimad Ramayan Off-Air Rumours | जून में ख़त्म होगी श्रीमद रामायण? सुजय रेउ ने शो के ऑफ-एयर होने की खबरों पर किया रिएक्ट

Haryana । अंबाला में Ethanol फैक्टरी में आग लगी, कोई हताहत नहीं

Anupamaa: बीजेपी में शामिल होने के बाद शो छोड़ देंगी रूपाली गांगुली? यहाँ जानें इस खबर में कितनी सच्चाई है

Haryana : BJP उम्मीदवार Naveen Jindal ने कुरूक्षेत्र सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया