शादी में नहीं होगा लाखों का खर्च, इन जगहों पर करें मुफ्त में शादी

By मिताली जैन | Aug 27, 2022

कहते हैं कि शादी जीवन में एक बार ही होती है और इसलिए जब किसी की शादी होती है तो घर के सदस्य लाखों का खर्च करते हैं। आजकल तो डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन भी काफी बढ़ गया है। जिसमें लोग किसी खास जगह पर जाकर शादी करते हैं। लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग तो और भी अधिक महंगी पड़ती है। हालांकि, अधिकतर लोगों का मानना यह होता है कि शादी में पैसा खर्च करना वास्तव में पैसे की बर्बादी है। इसलिए, वह कम से कम पैसे में या फिर मुफ्त में ही शादी करने के पक्ष में होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर शादी करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी-


करें मंदिर में शादी

अगर आप बिना पैसा खर्च किए शादी करना चाहते हैं तो ऐसे में मंदिर, मस्जिद या चर्च में शादी करने पर विचार कर सकते हैं। किसी भी धार्मिक स्थल में शादी करने पर कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, अगर आप चाहें तो अपनी इच्छानुसार धार्मिक स्थल पर दान कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली नहीं, अब नोएडा में देख सकते हैं मैडम तुसाद म्यूजियम


पार्क में करें शादी

चूंकि पार्क एक सार्वजनिक स्थल है, इसलिए यहां पर किसी को आने से रोका नहीं जा सकता है। ऐसे में अगर आप बेहद कम पैसों में शादी करना चाहते हैं तो पार्क या अपने घर की गली के बाहर ही टैन्ट लगाकर शादी करने की योजना बना सकते हैं। 


बीच वेडिंग करें प्लॉन

अगर आप बहुत अधिक खर्च किए बिना एक ड्रीम वेडिंग प्लॉन करना चाहते हैं तो ऐसे में समुद्र तट पर शादी करना एक अच्छा विचार होगा। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप एक ऐसे समुद्र तट को चुनें, जो एकांत हो या बहुत कमर्शियल न हो। गोकर्ण और यहां तक कि गोवा में भी ऐसे कई समुद्र तट हैं, जिन्हें विवाह समारोह के लिए एकदम उपयुक्त माना जाता है। आप यहां पर अपने परिवार के सदस्यों व पुजारी के साथ जाएं और अपने पार्टनर के साथ सात जन्मों के बंधन में बंध जाएं।

 

इसे भी पढ़ें: बिना टेंशन करें World Tour, ट्रैवल कंपनियों ने निकाला ये जबरदस्त ऑफर


कोर्ट में करें शादी

जब फ्री वेडिंग की बात होती है तो कोर्ट से बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं हो सकती है। यहां पर शादी करने से ना केवल पैसों की बचत होती है, बल्कि आपकी शादी को एक कानूनी मान्यता भी मिलती है। हालांकि, जब आप कोर्ट वेडिंग प्लॉन करें तो सभी जरूरी दस्तावेज अपने साथ ले जाना ना भूलें।


मिताली जैन


प्रमुख खबरें

सत्ता में आने पर हटा देंगे 50% आरक्षण सीमा, राहुल गांधी बोले- ये चुनाव लोकतंत्र और संविधान बचाने का है

Antony Blinken Saudi Arabia Visit: गाजा में जंगबंदी को लेकर सऊदी अरब और अमेरिका करेंगे पहल, ब्लिकंन ने की मुलाकात

KKR vs DC IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11

मुफ्त अनाज योजना से गुमराह न हो गरीब जनता, जनता के पैसे से दिया जाता है अनाज: Mayawati