PM मोदी को मिला नीतीश का साथ, बोले- कुछ दिन बाद परिवारिक पार्टियों का बचे रहना संभव नहीं

By अंकित सिंह | Nov 26, 2021

संविधान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए संसद भवन के सेंट्रल हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवारिक पार्टियों पर जमकर प्रहार किया। इसके बाद कई दलों ने मोदी और भाजपा के खिलाफ हमलावर होकर अपनी राय रखी। इन सबके बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर सहमति जताई है। नीतीश कुमार ने कहा कि आज के समय परिवारिक पार्टियों का कुछ मतलब है क्या? इसके साथ ही नीतीश ने यह भी कहा कि आज कई दल इस राह पर चल रहे हैं। भले ही यह दल कुछ दिनों के लिए बच जाएं लेकिन कुछ समय बाद उनका बचे रहना संभव नहीं है। इसके साथ ही नीतीश ने यह भी कहा कि आजकल लोग खुद को, खुद के परिवार को और बाल-बच्चे को भी जहां पहुंचाते हैं, उसका कोई मतलब है क्या? राजनीति से इसका कोई संबंध नहीं होना चाहिए। लेकिन कई दल इसी रास्ते पर चल रहे हैं। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार ने सीधे-सीधे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर तीखा हमला बोला है। 

 

इसे भी पढ़ें: क्या होगी किसान आंदोलन की रूपरेखा ? टिकैत बोले- SKM की बैठक में होगा फैसला, सरकार के पास संसद सत्र तक का समय

 

मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान दिवस के अवसर पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि जो राजनीतिक दल अपना लोकतांत्रिक चरित्र खो चुके हैं, वह लोकतंत्र की रक्षा नहीं कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने पारिवारिक पार्टियों को संविधान के प्रति समर्पित राजनीतिक दलों के लिए चिंता का विषय बताया। उन्होंने कहा, ‘‘देश में एक संवैधानिक लोकतांत्रिक परंपरा है और इसमें राजनीतिक दलों का अपना एक महत्व है। राजनीतिक दल भी हमारे संविधान की भावनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का एक प्रमुख माध्यम हैं, लेकिन संविधान की भावना को चोट तब पहुंचती है, जब राजनीतिक दल अपना लोकतांत्रिक चरित्र खो देते हैं।’’ उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि जो दल स्वयं लोकतांत्रिक चरित्र खो चुके हो, वह लोकतंत्र की रक्षा कैसे कर सकते हैं?  

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा