प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर में किया AIIMS का उद्घाटन, 1470 करोड़ के प्रोजेक्ट में जानें क्या-क्या है खास

By रेनू तिवारी | Oct 05, 2022

हिमाचल प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एम्स बिलासपुर का उद्घाटन किया। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस दौरान मौजूद रहे।


एम्स बिलासपुर

एम्स, बिलासपुर, 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, एक अत्याधुनिक अस्पताल है जिसमें 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर-स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 750 बेड हैं, जिसमें 64 आईसीयू बेड शामिल हैं।


247 एकड़ में फैला यह अस्पताल 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन और एमआरआई जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों से लैस है। इसमें एक जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक भी है।


पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में नवनिर्मित अस्पताल की आधारशिला रखी थी और इसे केंद्र की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया गया है।


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर हैं। सबसे पहले उन्होंने एम्स, बिलासपुर का उद्घाटन किया इसके बाद अपनी यात्रा के दौरान प्रसिद्ध कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेंगे। इसके अलावा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वह 3,650 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे और चुनावी राज्य में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: सभी समुदायों पर समग्र रूप से लागू होने वाली जनसंख्या नीति बने : संघ प्रमुख भागवत


अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जाएगा। यह आयोजन इस मायने में अनूठा है कि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं के उपासकों का जमावड़ा है। यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री समारोह में भाग लेंगे। अन्य विकास परियोजनाओं के अलावा, प्रधान मंत्री पिंजौर से नालागढ़ तक NH-105 को फोर लेन करने के लिए 1,690 करोड़ रुपये से अधिक की 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी नालागढ़ में करीब 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला भी रखेंगे।


प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान