Global South Summit: PM मोदी ने सदस्य देशों को भाई कहकर किया संबोधित, कहा- आपकी आवाज भारत की आवाज है

By अभिनय आकाश | Jan 12, 2023

वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में अपनी समापन टिप्पणी साझा करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपके स्टेटमेंट के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं और आपका अवलोकन वॉइस ऑफ ग्लोबल साउथ समिटके अगले 8वें सत्र का मार्गदर्शन करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि 20वीं शताब्दी में विकसित देश वैश्विक अर्थव्यवस्था के चालक थे और इनमें से अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं आज धीमी हो रही हैं। 21वीं सदी में वैश्विक विकास वैश्विक दक्षिण के देशों से होगा और अगर हम साथ मिलकर काम करें तो हम वैश्विक एजेंडा तय कर सकते हैं। पीएम मोदी ने उद्घाटन सत्र को संबोधित किया और इसके सदस्य देशों को भाई कहकर संबोधित किया।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा अधिकतर वैश्विक चुनौतियों के लिए ‘ग्लोबल साउथ’ जिम्मेदार नहीं है

पीएम मोदी ने कहा कि आपके शब्द से ये स्पष्ट होता है कि विकासशील देशों के लिए मानव-केंद्रित विकास एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। आज के हस्तक्षेपों ने उन आम चुनौतियों को भी सामने लाया जो हमारे दिमाग में सबसे ऊपर हैं।  द वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ को अपना स्वर सेट करने की जरूरत है। साथ मिलकर हमें सिस्टम और परिस्थितियों पर निर्भरता के चक्र से बचने की जरूरत है जो हमारे बनाए नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi हुब्बल्ली में आज 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि 20वीं शताब्दी में विकसित देश वैश्विक अर्थव्यवस्था के चालक थे और इनमें से अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं आज धीमी हो रही हैं। 21वीं सदी में वैश्विक विकास वैश्विक दक्षिण के देशों से होगा और अगर हम साथ मिलकर काम करें तो हम वैश्विक एजेंडा तय कर सकते हैं। विकासशील देशों के लिए मानव-केंद्रित विकास एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। आज के हस्तक्षेपों ने उन आम चुनौतियों को भी सामने लाया जो हमारे दिमाग में सबसे ऊपर हैं।

प्रमुख खबरें

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray

Russia के राष्ट्रपति Putin इस सप्ताह China की दो दिवसीय राजकीय यात्रा करेंगे