MV Ganga Vilas Cruise | पीएम मोदी ने वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'गंगा विलास' को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई

By रेनू तिवारी | Jan 13, 2023

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए शुक्रवार को वाराणसी मेंटेंट सिटी का उद्घाटन किया। वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री एस सोनोवाल, यूपी के सीएम आदित्यनाथ लॉन्च इवेंट में मौजूद हैं। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम एचबी सरमा वर्चुअली इवेंट में शामिल हुए। 

 

इसे भी पढ़ें: Landslide in Joshimath: ‘असुरक्षित’ घोषित होटल को ढहाना शुरू, विस्थापन का सिलसिला भी जारी


पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा की शुरुआत एक ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत में पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करेगा। आज एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अंतर्देशीय जलमार्ग की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इससे पूर्वी भारत में व्यापार और पर्यटन और रोजगार के अवसरों का विस्तार होगा। 

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi देश को जोड़ने में जुटे, मगर कुछ लोग इसे तोड़ने का षड्यंत्र रच रहे : योगी


यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले तीन दिनों में, नदी क्रूज एमवी गंगा विलास के पर्यटकों ने वाराणसी और आसपास के स्थानों का दौरा किया और संस्कृति का अनुभव किया। पीएम आज राज्य में 5 नए घाटों का उद्घाटन करेंगे। काशी आज एक नई पहचान के साथ आगे बढ़ रही है। 


असम के मुख्यमंत्री एचबी सरमा ने भी अपने संबोधन में पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि आज से जो रिवर क्रूज शुरू हो रहा है, वह काशी को असम से भी जोड़ रहा है। इस क्रूज पर आने वाले यात्रियों को मां कामाख्या मंदिर, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और अन्य स्थानों पर जाने का अवसर मिलेगा।

 

गंगा विलास क्रूज: विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों के क्रूज की योजना बनाई गई है। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar