खत्म नहीं हो रहा पाकिस्तान का सियासी ड्रामा, राष्ट्रपति को हटाने की तैयारी में पीएमएल-एन, लाया जाएगा महाभियोग

By अभिनय आकाश | Apr 20, 2022

पाकिस्तान में इमरान खान के गद्दी से उतारे जाने और शहबाज शरीफ के नए प्रधानमंत्री के रूप में सत्ता संभालने के बाद भी सियासी पॉलिटिकल ड्रामा जारी है। महाभियोग के जरिये राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को हटाने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि आरिफ अल्वी से सत्ताधारी पार्टी नाराज चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली सरकार ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर महाभियोग चलाने की योजना की तैयारी में है। 

इसे भी पढ़ें: वर्षों से किसी सरकार ने नहीं समझा बांग्लादेश से विस्थापित हिन्दू परिवारों का दर्द, योगी ने दिया सहारा

महाभियोग की संभावना पहले पाक सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब द्वारा उठाई गई थी और फिर सीनेटर अफनानुल्लाह खान द्वारा विस्तृत की गई थी। औरंगजेब ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस नें पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर निशाना साधते हुए कहा कि अल्वी को पता होना चाहिए कि वह पाकिस्तान के राष्ट्रपति हैं, पीटीआई के नहीं। अगर वह राजनीति में शामिल होना चाहते हैं, तो उन्हें राष्ट्रपति का पद छोड़ना होगा। 

इसे भी पढ़ें: इमरान का नया वाला हो या शहबाज का पुराना, हमेशा तंगी में ही रहता है पाकिस्तान, फॉरेन करेंसी की किल्लत और बिजली सप्लाई ठप्प

बता दें कि पाकिस्तान के संविधान के तहत, राष्ट्रपति पर नेशनल असेंबली और सीनेट के संयुक्त सत्र के दो-तिहाई बहुमत से ही महाभियोग चलाया जा सकता है। हालांकि पीएमएल-एन के सीनेटर अफनानुल्लाह ने कहा कि राष्ट्रपति को हटाने के लिए संयुक्त सत्र में कुल 290 मतों की आवश्यकता थी और सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी दलों के पास केवल 265 वोट हैं। यानी आवश्यक संख्या से 25 कम। अफनानुल्लाह ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन आरिफ अल्वी को हटाने के लिए असंतुष्ट पीटीआई सदस्यों तक पहुंचेगी। 

इसे भी पढ़ें: गिरिराज सिंह बोले- भारत में नहीं तो क्या पाकिस्तान, बांग्लादेश में निकलेगा रामनवमी का जुलूस?

बता दें कि इमरान सरकार के अविश्वास मत से हारने के बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अपने पद पर बने रहने की बात कही थी। लेकिन उसके बाद से ही उनका अलग रूख देखने को मिल रहा था। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नए मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद की शपथ दिलाने से खुद को अलग कर लिया था। इसके बाद शपथ कार्यक्रम स्थगित कर दिया था। सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने उन्हें देश के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई।  

 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला