Poorvottar Lok: अरुणाचल प्रदेश में भारी भूस्खलन, चीन सीमा से लगने वाले वाले इलाके से टूटा संपर्क, मिजोरम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

By रेनू तिवारी | Apr 25, 2024

Prabhasakshi News Network के खास कार्यक्रम Poorvottar Lok में आप सभी का स्वागत है। अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी भूस्खलन होने की खबर है। इसकी वजह चीन से लगने वाली सीमा से सटे इलाके जिसमें दिबांग घाटी के इलाके भी शामिल हैं, से संपर्क टूट गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निचली दिबांग घाटी में रोइंग को एनीनी से जोड़ने वाले अहम राजमार्ग के एक हिस्से के क्षतिग्रस्त होने से दिबांग घाटी जिले से जमीनी संपर्क टूट गया है। अधिकारी ने बताया कि बुधवार रात भूस्खलन के कारण हुनली और एनीनी के बीच सड़क क्षतिग्रस्त हो गई जिससे सीमावर्ती जिले का मुख्य भूमि से संपर्क कट गया है। इसके अलावा मणिपुर में हुए विस्फोट में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर एक प्रमुख पुल क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे राज्य की राजधानी इंफाल में आवश्यक वस्तुएं ले जा रहे 150 से अधिक ट्रक बुधवार को सेनापति जिले में फंस गए। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि अज्ञात लोगों ने देर रात करीब 12:45 बजे शक्तिशाली आईईडी विस्फोट किया, जिससे कांगपोकपी जिले में कोउब्रू लेइखा और सपरमीना के बीच स्थित पुल क्षतिग्रस्त हो गया।

 

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Middle East tension, Israel-Hamas, Iran-Pakistan और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर चर्चा


अरुणाचल प्रदेश 

अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण भूस्खलन हुआ और राष्ट्रीय राजमार्ग-313 का एक हिस्सा धंस गया जिससे यातायात बाधित हो गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निचली दिबांग घाटी में रोइंग को एनीनी से जोड़ने वाले अहम राजमार्ग के एक हिस्से के क्षतिग्रस्त होने से दिबांग घाटी जिले से जमीनी संपर्क टूट गया है। अधिकारी ने बताया कि बुधवार रात भूस्खलन के कारण हुनली और एनीनी के बीच सड़क क्षतिग्रस्त हो गई जिससे सीमावर्ती जिले का मुख्य भूमि से संपर्क कट गया है। 


अरुणाचल प्रदेश की चार विधानसभा सीट के आठ मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को पुनर्मतदान हुआ और करीब 74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। हालांकि, मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है क्योंकि मतदान के लिए निर्धारित समय समाप्त होने के बाद भी सैकड़ों मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतारों में खड़े थे।

 

इसे भी पढ़ें: बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर के कारण बाजार रहे गुलजार, Sensex 74,000 के पार, Nifty भी 22,570 के ऊपर


असम

करीमगंज से कांग्रेस उम्मीदवार हाफिज अहमद राशिद चौधरी ने कहा है कि पार्टी दो प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए चुनाव लड़ रही है - लोगों के मौलिक अधिकार और असम के आम नागरिकों के सामने आने वाली विविध चुनौतियों का समाधान। चौधरी ने  कहा, “एक तरफ लोगों के सामने नागरिकता की समस्या है तो दूसरी तरफ बढ़ती बेरोजगारी के कारण वे जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।”


ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने कहा है कि वह राज्य संचालित मदरसों को बंद करने के असम सरकार के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील करेंगे। धुबरी के मौजूदा सांसद ने उम्मीद जताई कि शीर्ष अदालत असम में सभी बंद मदरसों को फिर से खोलने का आदेश देगी। अजमल ने मंगलवार को एक चुनावी सभा से इतर संवाददाताओं को बताया, “उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों को बंद करने का ऐलान किया और बाद में उच्चतम न्यायालय ने इसकी निंदा की। इस संदर्भ में हम उच्चतम न्यायालय जाएंगे और वहां से आदेश लेंगे।”


मणिपुर 

मणिपुर में हुए विस्फोट में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर एक प्रमुख पुल क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे राज्य की राजधानी इंफाल में आवश्यक वस्तुएं ले जा रहे 150 से अधिक ट्रक बुधवार को सेनापति जिले में फंस गए। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि अज्ञात लोगों ने देर रात करीब 12:45 बजे शक्तिशाली आईईडी विस्फोट किया, जिससे कांगपोकपी जिले में कोउब्रू लेइखा और सपरमीना के बीच स्थित पुल क्षतिग्रस्त हो गया। जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में हुए विस्फोट में पुल के मध्य भाग में तीन गड्ढे हो गए। हालांकि विस्फोट में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। मणिपुर सरकार ने “किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए” एनएच-2 पर सपरमीना और कोउब्रू लेइखा के बीच भारी वाहनों की आवाजाही पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।


त्रिपुरा 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की त्रिपुरा इकाई की उपाध्यक्ष पाताल कन्या जमातिया ने पार्टी सहयोगी टिपरा मोथा के प्रमुख प्रद्योत किशोर माणिक्य देबबर्मा पर राज्य में आदिवासियों के बीच नफरत फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि टिपरा मोथा राजनीति के नाम पर आदिवासियों को धोखा दे रही है। जमातिया ने कहा कि अगर प्रद्योत ने माफी नहीं मांगी तो आदिवासी लोग क्षेत्रीय दल को समर्थन नहीं देंगे। 


मिजोरम

मिजोरम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से 450 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों के दौरान राज्य में आई आपदा में आइजोल, कोलासिब, चम्फाई और खौजौल जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि असम की सीमा से लगे कोलासिब जिले में बारिश और ओलावृष्टि से कम से कम 265 घर क्षतिग्रस्त हो गए और 13,900 से अधिक लोग प्रभावित हुए।


प्रमुख खबरें

Assam में ट्रेन की चपेट में आने से दो व्यक्तियों की मौत

Delhi में दिव्यांग बच्चों के लिए उन्नत चिकित्सा केंद्र की शुरुआत

लोकायुक्त अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा

Delhi में ट्रक ने मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों को कुचला