विधायक पर हमले के बाद प्रियंका रायबरेली पहुंचीं, प्रशासन, योगी सरकार पर साधा निशाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 15, 2019

रायबरेली (उप्र)। जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान को लेकर हुई हिंसा के बाद बुधवार को अचानक रायबरेली पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने स्थानीय प्रशासन और भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने इस मुद्दे पर प्रदेश के राज्यपाल और चुनाव आयोग से मिलने की बात भी कही। मंगलवार को सदर विधायक और जिला पंचायत सदस्यों पर हमले के बाद बुधवार को प्रियंका फुरसतगंज हवाई अड्डे पहुंची। वह वहां से सीधे तिलक भवन कांग्रेस कार्यालय पहुंची जहां उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों से मुलाकात की। वह सदर विधायक अदिति सिंह से भी मिलीं। इस हमले में विधायक अदिति सिंह तथा कई अन्य लोग घायल भी हो गये थे। प्रियंका ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया, ‘‘प्रशासन ने किसी भी जिला पंचायत सदस्य की मदद नहीं की और जब वह कारवां आ रहा था तब भी प्रशासन ने कुछ नहीं किया। खुले आम कट्टे, पत्थर और लाठियों से जिला पंचायत सदस्यों को मारा गया। सदस्यों को गाड़ी से घसीटकर मारा गया। यह कैसा लोकतंत्र चल रहा है। राज्य में भाजपा की सरकार है और इस तरह की घटनाएं हो रही हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रशासन बैठा हुआ है और हम पूरी तरह से कानूनी कार्रवाई करेंगे। कांग्रेस के नेता राज्यपाल से मुलाकात कर रहे हैं और दिल्ली में चुनाव आयोग से मिल रहे हैं। जितना भी हमारा राजनीतिक जोर है, हम लगायेंगे। पूरी कानूनी कार्रवाई करेंगे, अगर प्रशासन के खिलाफ भी एफआईआर करनी होगी तो हम करेंगे। यह लोकतंत्र पर हमला है , यह रायबरेली पर हमला है।’’

गौरतलब है कि रायबरेली में मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान को लेकर हुई हिंसा में कांग्रेस की सदर विधायक अदिति सिंह समेत कई लोग घायल हो गये थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिये कुछ सदस्य आ रहे थे। आरोप है कि पंचायत सदस्यों की अगुवाई कर रहे सदस्य राकेश अवस्थी को बछरावां की सीमा में निगोहा थाना क्षेत्र में स्थित टोल प्लाजा पर दबंगों ने मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। वहीं, रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने आरोप लगाया कि वह मतदान का जायजा लेने जा रही थीं, तभी हरचंद थाना क्षेत्र में उनकी कार को पीछे से टक्कर मारी गयी, जिससे वह पलट गई। उन्हें बायें हाथ में चोट आयी है। इसके अलावा कार में सवार कई अन्य लोग भी घायल हो गये। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इसे भी पढ़ें: मणिशंकर और पित्रोदा को कांग्रेस ने अपनी हार की जिम्मेदारी लेने का काम सौंपा है: मोदी

टोल प्लाजा पर जिला पंचायत सदस्यों पर हमले की सूचना के बाद जिलाधिकारी नेहा शर्मा और पुलिस अधीक्षक सुनील सिंह ने टोल प्लाजा पहुंचकर घटना की जानकारी ली। घटना की सूचना पर पुलिस महानिरीक्षक भी रायबरेली पहुंचे। अदिति ने इस हमले के लिये जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह को दोषी ठहराते हुए आरोप लगाया है कि हमलावर हथियार, पत्थर और आयरन की छड़ें लिये हुए थे। इस घटना पर शासन—प्रशासन चुप है। गौरतलब है कि अवधेश विधान परिषद सदस्य और इस बार रायबरेली से भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े दिनेश प्रताप सिंह के भाई हैं। इस बीच, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिये पीठासीन अधिकारी नियुक्त किये गये अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ सिंह ने पंचायती राज विभाग के प्रमुख सचिव को भेजे गये पत्र में कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर होने वाली बैठक की कार्यवाही कोरम पूरा नहीं होने की वजह से समाप्त घोषित कर दी गयी है।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की