छम्मा-छम्मा गर्ल उर्मिला के फिल्मी सफर पर एक नजर

By अंकित कुमार सिंह | Feb 03, 2018

उर्मिला मातोंडकर का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। उर्मिला ने हिन्दी फिल्मों के अलावा मराठी, तेलुगू, तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। उर्मिला मातोंडकर ने अपने फिल्मी जीवन कि शुरुआत बाल कलाकार के रूप मे 1981 की फिल्म 'कलयुग' से किया और 1991 की फिल्म 'नर्सिम्हा' से उर्मिला लीड हिरोइन के तौर पर कॅरियर की शुरूआत की। उर्मिला निर्माता-निर्देशक रामगोपाल वर्मा की पहली पसंद हिरोइन थी। उर्मिला ने रामगोपाल वर्मा की बहुत से फिल्मों में काम किया है। इनमें मस्त, सत्या, रंगीला, भूत, प्यार तूने क्या किया, दौड़, जंगल आदि शामिल है।

उर्मिला की प्रसिद्ध फिल्में हैं- एक हसीना थी, पिंजर, दीवानगी, ओम जय जगदीश, कुंवारा, दीवाने, जानम समझा करो, खूबसूरत, हम तुम पे मरते हैं, दिल्लगी, जुदाई, शिकार, चमत्कार।

1996 में रंगीला, 1998 में जुदाई और 1999 में सत्या में उर्मिला के अभिनय को बहुत सराहा गया, इन तीनों फिल्मों को फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिये नामित किया गया। उर्मिला का सबसे पॉपुलर गाना है फिल्म चाइना गेट का 'छम्मा-छम्मा' जिसे आज भी लोग खूब पसंद करते है।

उर्मिला मातोंडकर ने 42 वर्ष की उम्र में मोहसिन अख्तर से विवाह किया। कश्मीर के रहने वाले मोहसिन अख्तर उर्मिला से 10 वर्ष छोटे हैं। इन दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज से हुई।

- अंकित कुमार सिंह

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya