Health Tips: अंडे और चिकन की जगह इन चीजों से पूरी करें प्रोटीन की कमी, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

By अनन्या मिश्रा | May 30, 2023

अंडा एक सुपरफूड हैं। अंडे में विटामिन बी2, विटामिन बी12, विटामिन डी, विटामिन ए, फैटी एसिड पाया जाता है। अंडे के सेवन से सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है। इसके सेवन से शरीर ताकतवर बनता है। हालांकि अंडा एक नॉन-वेजिटेरियन फूड है, लेकिन शाकाहारी लोग अंडे का सेवन नहीं करते हैं। वहीं भारी सप्लाई और बर्ड फ्लू या अन्य संक्रमण के कारण भी लोग इसको खाने से कतराते हैं। ऐसे में अंडे की जगह दूसरे फूड्स का सेवन करते हैं। जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। 


आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें अंडों से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। वहीं एक रिसर्च की मानें तो 100 ग्राम अंडों के अंदर 12.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा ओमेगा-3 में फैटी एसिड और कई सारे विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: पैरों में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के जरूर करें ये Excercise, तेजी से घटेगी चर्बी


चिकन

आपको बता दें कि चिकन में अंडे से दोगुना प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए आप प्रोटीन के लिए चिकन का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम चिकन में  23.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है। चिकन में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, आयरन, सोडियम जैसे पोषक तत्व भी पाते हैं।


फ्लैक्स सीड्स

अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन के लिए आप चिकन या अंडे का सेवन नहीं कर सकते हैं। तो आपको अपनी डाइट में 100 ग्राम फ्लैक्स सीड्स शामिल करना चाहिए। 100 ग्राम सीड्स में 18.3 ग्राम प्रोटीन होता है। फ्लैक्स सीड्स में अंडे से काफी ज्यादा प्रोटीन पायी जाती है। USDA के अनुसार, फ्लैक्स सीड्स में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, सोडियम, विटामिन बी, फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


चिया सीड्स

चिया सीड भी फ्लैक्स सीड्स शरीर को ताकतवर बनाते हैं। बता दें कि 100 ग्राम चिया सीड्स में 16.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इन बीजों में आयरन, सोडियम, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और फैटी एसिड मिलते हैं।


टोफू

कुछ लोग सिर्फ वीगन खाते हैं। इसलिए वीगन खाने वाले लोगों के लिए टोफू बढ़िया प्रोटीन फूड है। 100 ग्राम टोफू में 17.3 ग्राम प्रोटीन मिलता है। टोफू दिखने में पनीर की तरह होता है। बता दें कि इस फूड से सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि जिंक, सेलेनियम, आयरन, फाइबर और कैल्शियम का भी बढ़िया स्त्रोत है। 


प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की