गन्ना किसानों पर मेहरबान पंजाब सरकार, 25 रुपये प्रति क्विंटल देगी सब्सिडी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 02, 2019

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने गन्ना किसानों को पेराई सत्र 2018-19 के लिये गन्ने पर प्रति क्विंटल 25 रुपये वितरित करने को शनिवार को मंजूरी दे दी। राज्य सरकार ने चालू पेराई सत्र के लिये गन्ने का 310 रुपये क्विंटल दाम तय किया है। इसमें से गन्ना किसानों को प्रति क्विंटल 25 रुपये राज्य सरकार की तरफ से दिये जायेंगे जबकि शेष 285 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान निजी चीनी मिलें करेंगी। 

इसे भी पढ़ें: राहुल राजनीति में पूरी तरह से फ्लॉप, प्रियंका भी कांग्रेस को नहीं बचा पाएंगी: राणा

राज्य में गन्ना किसानों के विरोध प्रदर्शनों के करीब तीन महीने बाद राज्य सरकार ने किसानों को 25 रुपये प्रति क्विंटल भुगतान करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बेठक में यह निर्णय लिया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि यह कदम मिलों की आर्थिक वहनीयता सुनिश्चित करने तथा पेराई सत्र 2018-19 के लिये किसानों को समय पर भुगतान देने के लिये उठाया गया है। इससे पहले पांच दिसंबर को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस संबंध में फैसला किया गया था। उसी फैसले को अमलीजामा पहनाते हुये मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। राज्य में सात चीनी मिलों ने गन्ना पेराई से इनकार कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन

मिलों ने आर्थिक रूप से पड़ता नहीं होने की वजह से ऐसा कहा। इसके विरोध में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया था। मिलों ने तब कहा था कि वे केंद्र सरकार द्वारा तय 275 रुपये प्रति क्विंटल के उचित एवं लाभकारी दाम पर ही गन्ने का भुगतान कर सकते हैं। 

 राज्य सरकार ने चीनी मिलों से राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) पर गन्ना खरीदने के लिये अधिसूचना जारी की हे। इसके तहत गन्ने की विभिन्न किस्मों के लिये 310 रुपये, 300 रुपये और 295 रुपये क्विंटल का दाम तय किया गया है। 

प्रमुख खबरें

मेरे लिए अमेठी और रायबरेली अलग-अलग नहीं : Rahul Gandhi

डूब रहे थे 20 पाकिस्तानी! भारत ने ऐसे बचाई जान, अरब सागर में नौसेना की कार्रवाई

अगर आपको भी इन चीजों के खाने से होती है क्रेविंग, तो शरीर में है विटामिन्स की कमी

12 Digit Masterstroke | Aadhaar Card कैसे बना भारत के नागरिक की पहचान, IT खुफिया टीम कौन थी, कैसे दिया गया इस पूरी योजना को अंजाम? यहां जानें सब कुछ