रूस छोड़कर भागने वाले हैं पुतिन? क्या है राष्ट्रपति के पलायन से जुड़ा ऑपरेशन Noah's Ark

By अभिनय आकाश | Dec 09, 2022

चाहे कितना भी बड़ा तानाशाह क्यों न हो, जब उसके खिलाफ बगावत होती है। जब उसी के मुल्क के लोग उसके खिलाफ में खड़े हो जाते हैं। फिर तो सत्ता क्या देश ही छोड़ने की नौबत आ जाती है। अपनों के विरोध से  बचने के लिए दूसरे मुल्क में पनाह लेनी पड़ सकती है। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ भी कुछ ऐसा हो सकता है। लेकिन पुतिन के ही एक करीबी ने दावा कर दिया है कि रूसी राष्ट्रपति ने क्रेमलिन से एग्जिट का प्लान तैयार कर लिया है। अपने परिवार और करीबियों के साथ पुतिन देश छोड़ सकते हैं। ऐसे में तमाम तरह की बातें होने लगी है कि क्या वाकई में यूक्रेन युद्ध पुतिन के गले की हड्डी बन चुका है। पुतिन पूरे परिवार के साथ आखिर कहां पलायन करने वाले हैं?

इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: अमेरिका ने बताया ड्रोन, मिसाइल आपूर्ति के लिए ईरान की मदद ले सकता है रूस

राजनीतिक सलाहकार और पुतिन के पूर्व-भाषण लेखक ने एक टेलीग्राम पोस्ट में दावा किया है कि क्रेमलिन ने एक बैकअप योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसे अनाधिकृत रूप से "Noah's Ark" करार दिया गया। गैल्यामोव ने अपनी जानकारी के लिए अनाम अंदरूनी सूत्रों का हवाला दिया। उन्होंने कहा है कि रूस में बदले विरोध के चलते पुतिन साउथ अमेरिका में पनाह ले सकते हैं। गैल्यामोव ने 2010 से पुतिन के लिए काम नहीं किया है और खुद रूस से निर्वासन में रह रहे हैं। उन्होंने निकासी को अत्यधिक आकस्मिक योजना के रूप में तैयार किया।

इसे भी पढ़ें: Germany में तख्तापलट नाकाम, बची शोल्ज सरकार, विद्रोह का क्या है रूसी कनेक्शन?

गौरतलब है कि 289 दिन पहले पुतिन की ब्रिगेड पूरी तैयारी और प्लानिंग के साथ यूक्रेन के बैटल ग्राउंड में उतरी थी। मकसद यूक्रेन पर कब्जा करना और उसे तबाह करना था। लेकिन ऐसा हो न सका। यूक्रेन से अदने से मुल्क ने रूस का डटकर सामना किया। पुतिन की यही नाकामी उनके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। पुतिन के पूर्व स्पीच राइटर के दावों ने इन अटकलों को हवा दी है। गैल्यामोव की गिनती किसी जमाने में पुतिन के करीबी में होती थी। उनके दावे अनुसार पुतिन वेनेजुएला को अपना अगला ठिकाना बना सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज