Putin ने शायद रूसी विपक्षी नेता Navalny की मौत का आदेश नहीं दिया था: अमेरिकी अधिकारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29, 2024

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि संभवत: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की फरवरी में मौत का आदेश नहीं दिया था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि पुतिन ही अंतत: नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार थे क्योंकि जब वह जेल में बंद थे तो उन्हें क्रूर परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था, वहीं खुफिया अधिकारियों के पास इस बात के प्रमाण हैं कि पुतिन को नवलनी की मौत होने के बारे में पहले से ही जानकारी थी।

पुतिन के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के तुरंत बाद ही नवलनी की मौत हो गई थी। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर नवलनी की मौत के संवेदनशील मामले पर चर्चा की।

नवलनी की मौत के तुरंत बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसके लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पर यह आरोप नहीं लगाया था कि उन्होंने ही नवलनी को मारने का आदेश दिया था।

बाइडन ने तब कहा था कि हमें यह नहीं पता कि नवलनी के साथ क्या हुआ था, लेकिन इसमें भी कोई संदेह नहीं है कि नवलनी की मौत के लिए पुतिन और उनके सहयोगी जिम्मेदार थे।

रूस के जाने-माने विपक्षी राजनेता और पुतिन के सबसे कट्टर दुश्मन नवलनी का फरवरी में निधन हो गया था। वह उस समय 47 वर्ष के थे। नवलनी को उग्रवाद के आरोप में 19 साल की सजा सुनाई गई थी, हालांकि उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित बताया था। वह जनवरी 2021 से जेल में थे।

प्रमुख खबरें

Cannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन और अदिति राव हैदरी कान्स में भाग लेंगी, देखें उनके 2023 आउटफिट्स पर एक नजर

Jammu - Kashmir के लोगों ने धारा 370 और 35ए की वापसी को लेकर मतदान किया : Sunil Dimple

संदीप लामिछाने को रेप केस में कोर्ट ने किया बरी, T20 World Cup 2024 स्क्वॉड में होंगे शामिल?

Hanuman ji: दिन के इस शुभ पहर में करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा, मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति