कृषि कानूनों को लेकर राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, बोले- दो मित्रो के हवाले करना चाहते हैं सारा व्यापार !

By अनुराग गुप्ता | Feb 13, 2021

जयपुर। राजस्थान में किसान समस्याओं को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने संवाद किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर भी निशाना साधा। इससे पहले राहुल ने खुद ट्रैक्टर चलाया और ऊंट गाड़ी की भी सवारी की। बता दें कि अजमेर के रूपनगढ़ में स्थानीय लोगों ने पारंपरिक लोक वाद्य यंत्रों और हल भेंट करके कांग्रेस सांसद का स्वागत किया। 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान दौरे पर निकले राहुल गांधी ने वीर तेजाजी मंदिर में दर्शन किए 

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाए गए तीन कृषि कानून पर बात करने के लिए मैं यहां पर आया हूं। इन कानूनों के पीछे सोच क्या है, इनका लक्ष्य क्या है। इस पर चर्चा करूंगा। पहला कानून कहता है कि हिन्दुस्तान के किसी भी कोने में बड़े से बड़ा उद्योगपति जितना भी आनाज और सब्जी खरीदना चाहता है, वह खरीद सकता है। ऐसे में मंडी का क्या मतलब रहा। ऐसे में पहला कानून का लक्ष्य मंडी को खत्म करने का है।

उन्होंने कहा कि दूसरा कानून कहता है कि देश का सबसे बड़ा उद्योगपति जितना भी आनाज, सब्जी और फल को स्टोरेज में रखना चाहते हैं वह रख सकते हैं। जिसका मतलब है कि अनलिमिटेड जमाखोरी चालू करने का कानून है। तीसरा कानून कहता है कि कोई भी किसान हिन्दुस्तान के सबसे बड़े उद्योगपतियों के पास जाकर अपनी फसलों के लिए सही दाम मांगें तो वह अदालत में नहीं जा पाएगा। 

इसे भी पढ़ें: नफरत को इस कदर सामान्य कर दिया गया कि क्रिकेट भी इसकी चपेट में आ गया: राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान का सबसे बड़ा व्यापार कृषि का व्यापार है। अगर आप सोचते हैं कि गाड़ी बनाने का व्यापार सबसे बड़ा है या फिर हवाई जहाज उड़ाने का व्यापार सबसे बड़ा है तो आप गलत सोचते हैं। सबसे जरूरी बात सुनिए कि कृषि का व्यापार 40 लाख करोड़ रुपए का है। दुनिया का सबसे बड़ा व्यापार है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि कृषि का व्यापार हिन्दुस्तान के 40 फीसदी लोगों का व्यापार है। मगर नरेंद्र मोदी जी चाहते हैं कि पूरा का पूरा व्यापार उनके दो मित्रो के हवाले हो जाए, कानूनों का यही लक्ष्य है। 

सुनिए राहुल गांधी का पूरा भाषण:

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला