'हिंदी नहीं चलेगी', राहुल गांधी ने किया स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षा का समर्थन, बीजेपी पर साधा निशाना

By अभिनय आकाश | Dec 19, 2022

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी के नेता नहीं चाहते कि स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई जाए, बल्कि उनके सभी बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जाएं। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नेता नहीं चाहते कि स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई जाए। लेकिन उनके सभी नेताओं के बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जाते हैं। दरअसल, वे नहीं चाहते कि गरीब किसानों और मजदूरों के बच्चे अंग्रेजी सीखें, बड़े सपने देखें और अपने जीवन से बाहर निकलें।

इसे भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra में शामिल होंगे जगदीश टाइटलर, सिख दंगों के सवाल पर कहा- क्या मेरे खिलाफ कोई FIR है?

राजस्थान के अलवर में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद ने अंग्रेजी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा, "अगर आप बाकी दुनिया के लोगों से बात करना चाहते हैं, तो हिंदी नहीं चलेगी, अंग्रेजी चलेगी। हम गरीब किसानों के बच्चे चाहते हैं और मजदूरों को जाने और अमेरिकियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और उनकी भाषा का उपयोग करके उन्हें जीतने के लिए। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, सांसदों, विधायक सहित सभी भाजपा नेताओं के बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जाते हैं। वो नहीं चाहते कि आप बड़ा सपना देखें।

इसे भी पढ़ें: भारत जोड़ो यात्रा : राहुल गांधी से मिलने उमड़ी भीड़, शिक्षा के ‘सांप्रदायीकरण’ पर हुई चर्चा

हालांकि, अपनी टिप्पणी को सही ठहराते हुए वायनाड के सांसद ने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि किसी को हिंदी या तमिल जैसी अन्य भाषाओं का अध्ययन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप दुनिया से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए। आगे अपने भाषण में राहुल गांधी ने यह भी कहा कि राजस्थान में करीब 1700 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गए हैं। 

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav