Rahul Gandhi Wealth Survey Remark | 'संपत्ति सर्वेक्षण' टिप्पणी पर राहुल गांधी का यू-टर्न, 'यह नहीं कहा कि कार्रवाई करेंगे'

By रेनू तिवारी | Apr 24, 2024

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को अपनी "संपत्ति सर्वेक्षण" टिप्पणी पर यू-टर्न लिया और कहा कि वह केवल यह जानना चाहते थे कि देश कितना अन्याय झेल रहा है। दिल्ली के जवाहर भवन में पार्टी के 'सामाजिक न्याय सम्मेलन' को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "मैंने अभी तक यह नहीं कहा है कि हम कार्रवाई करेंगे। मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि आइए पता करें कि कितना अन्याय हुआ है।"

 

इसे भी पढ़ें: 'दोबारा ऐसा नहीं होगा, हम माफी मांगते हैं', Supreme Court की दखल के बाद Ramdev ने पतंजलि के अखबार में छपवाया बड़ा माफीनामा


पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा "देखिए, जैसे ही मैंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या प्रतिक्रिया दी, आइए देखें कि कितना अन्याय हुआ है। वे कह रहे हैं कि यह देश को तोड़ने का प्रयास है। एक्स-रे (धन सर्वेक्षण) के माध्यम से, हमें समस्या पता चल जाएगी। राहुल गांधी ने जोर देकर कहा, ''जो लोग खुद को 'देशभक्त' कहते हैं, वे जाति जनगणना के 'एक्स-रे' से डरे हुए हैं और कहा कि कोई भी ताकत इसे नहीं रोक सकती।


गांधी ने यह भी कहा कि 90 प्रतिशत आबादी के लिए न्याय सुनिश्चित करना उनके जीवन का मिशन है, जिनके खिलाफ अन्याय हुआ है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ''90 फीसदी भारतीयों के साथ अन्याय हो रहा है। जैसे ही मैंने इस अन्याय को रोकने का आह्वान किया, प्रधानमंत्री और भाजपा ने मुझ पर हमला करना शुरू कर दिया।'' गांधी ने कहा, ''जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, सबसे पहला काम जाति जनगणना किया जाएगा।''

 

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir | बांदीपोरा के जंगलों में संक्षिप्त गोलीबारी में सेना के दो जवान घायल


7 अप्रैल को, राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है, तो देश में लोगों के बीच धन के वितरण का पता लगाने के लिए एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण करेगी।


कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करने के बाद हैदराबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के अलावा सर्वेक्षण कराया जाएगा, जिसका पार्टी ने वादा किया है।


पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने राम मंदिर उद्घाटन के बारे में भी बात की और आरोप लगाया, "मंदिर में या नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान एक भी दलित या आदिवासी को नहीं देखा गया। नब्बे प्रतिशत आबादी इसे समझती है।"


प्रमुख खबरें

Manipur में गोलीबारी में झारखंड के एक श्रमिक की मौत, दो घायल

South Delhi के रेस्तरां में आग लगी, बचाव अभियान जारी

गैंगस्टर कानून के तहत मुकदमे के खिलाफ पूर्व विधायक Ajay Rai की याचिका खारिज

Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आरक्षण के खिलाफ हैं : कांग्रेस