लाहौर यात्रा के बाद कराची पहुंचे रायसी, मुराद अली शाह ने किया स्वागत

By अभिनय आकाश | Apr 23, 2024

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी लाहौर की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद मंगलवार को कराची पहुंचे। ईरानी राष्ट्रपति ने अल्लामा इकबाल की कब्र का दौरा किया, जहां उन्होंने पाकिस्तानी लोगों के साथ विशेष संबंध पर प्रकाश डाला। सिंध सरकार के सूचना निदेशक सलीम खान के एक बयान के अनुसार, जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सिंध के राज्यपाल कामरान टेसोरी और मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने ईरानी राष्ट्रपति का स्वागत किया। रायसी इस समय पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं और एक दिन पहले ही वहां पहुंचे हैं। इससे पहले आज, उनकी आधिकारिक यात्रा के दूसरे दिन पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ ने अल्लामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। उनकी यात्रा 8 फरवरी के आम चुनाव के बाद किसी भी राष्ट्राध्यक्ष की अपनी तरह की पहली यात्रा है।

इसे भी पढ़ें: Iran के राष्ट्रपति रईसी और Pakistan के सेना प्रमुख मुनीर ने सीमा सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की

पीटीवी न्यूज के अनुसार, पंजाब के मुख्य सचिव जाहिद अख्तर जमान, पुलिस महानिरीक्षक डॉ. उस्मान अनवर और लाहौर में ईरानी महावाणिज्य दूत मेहरान मोवाहेदफ़र उनका स्वागत करने वालों में शामिल थे। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रांतीय मंत्री मरियम औरंगजेब, सीनेटर परवेज़ रशीद और प्रांतीय मंत्री उज़्मा बुखारी, मुजतुबा शुजाउर रहमान, ख्वाजा सुलेमान रफीक, बिलाल यासीन और चौधरी शाफ़े हुसैन भी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: ईरानी राष्ट्रपति के बयान पर पाकिस्तान ने बोला सफेद झूठ, जानें कश्मीर को लेकर क्या कहा

ईरानी राष्ट्रपति ने इसके बाद अल्लामा इकबाल की मजार का दौरा किया, जहां उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित की और फातेहा पेश किया। इस अवसर पर बोलते हुए, रायसी ने कहा कि उन्हें बिल्कुल भी अजनबी जैसा महसूस नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी लोगों के साथ उनकी "विशेष भावनाएं और संबंध" थे जो दोनों देशों को जोड़े रखते थे। 

प्रमुख खबरें

Hardik Pandya पर धीमी ओवरगति के लिये एक मैच का निलंबन, 30 लाख रूपये जुर्माना

HD Deve Gowda Birthday: देश के 11वें पीएम बने थे एचडी देवगौड़ा, आज मना रहे 91वां जन्मदिन

Haryana Accident: नूंह के पास कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे पर बस में आग लगने से नौ लोगों की मौत

कन्हैया पर भाजपा के ‘गुंडों’ ने हमला किया, ये हताशा का प्रमाण है : कांग्रेस