'तेज़ी से आगे बढ़ रहा है भारत', राजनाथ बोले- 2027 तक दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाएगा

By अंकित सिंह | Jun 10, 2023

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज बिहार दौरे पर हैं। बिहार के रोहतास में रक्षा मंत्री ने जीएनएस विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। राजनाथ ने कहा कि आज हमारा भारत बड़ी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा है कि 2027 तक भारत दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाएगा। इस दौरान राजनाथ ने कहा कि छात्रों से देश के लिए कुछ नया करने की भी अपील की। 


दीक्षा से हमें संस्कार की प्राप्ति होती है

राजनाथ ने कहा कि यह दीक्षांत समारोह है, शिक्षांत समारोह  नहीं है। शिक्षा से हमें ज्ञान की प्राप्ति होती है, वहीं दीक्षा से हमें संस्कार की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि एक बार स्वामी विवेकानंद जी अमरीका के दौरे पर थे। वहां पर स्वामी जी की वेशभूषा देखकर एक व्यक्ति ने उनसे पूछा स्वामी जी आप अपने कपड़ों को बदल क्यों नहीं देते ताकि आप भी एक सज्जन की तरह दिखाई दे। उन्होंने कहा कि आप चाहे कितने भी ज्ञानी क्यों न हों, लोगों को साथ लेकर चलना चाहिए। अगर आप साथ मिलकर काम कर रहे हैं, यानी अगर आप (a+b) का whole square करेंगे, तो आपको a square तो मिलेगा ही, b square तो मिलेगा ही, साथ ही '2ab' भी मिलेगा।

प्रमुख खबरें

हमारे साथ चुनाव लड़ा, वोट अपील की और फिर CM पद के लिए...जनता की सहानुभूति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को लेकर क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट से के अन्नामलाई को राहत, कानूनी कार्यवाही पर सितंबर तक लगाई रोक

Lok Sabha Election: अभी चुनावी रण में नहीं उतरेंगी प्रियंका गांधी, अमेठी की जगह रायबरेली से लड़ेंगे राहुल!

कम वोटिंग के बाद हार रहे हैं मोदी, फिर जीत कौन रहा है? राज्य दर राज्य आंकड़ों के हिसाब सेकेंड फेज की वोटिंग के बाद प्रोपेगेंडा को खुद ही करें डिकोड