रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना को सौंपेंग 'निपुण' समेत स्वदेशी हथियार, आर्मी किसी भी खतरे से निपटने को तैयार

By अभिनय आकाश | Aug 16, 2022

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को भारतीय सेना को नई एंटी-कार्मिक खदान निपुण और फ्यूचरिस्टिक इन्फैंट्री सोल्जर (एफ-इंसास) सौंप दी। दोनों प्रणालियों का निर्माण भारतीय फर्मों द्वारा स्वदेशी रूप से किया गया है। इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह भी मौजूद थे। समारोह के दौरान, सेना के एफ-इंसास सैनिक ने राजनाथ सिंह को उनकी नई हथियार प्रणालियों और एके-203 असॉल्ट राइफल सहित सहायता के बारे में जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: शौर्य और साहस की प्रतीक हैं प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगना अवंतीबाई लोधी

एके-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण अमेठी में भारतीय और रूसी संस्थाओं के बीच एक संयुक्त उद्यम में करने की योजना है। भारतीय सेना के फ्यूचरिस्टिक इन्फैंट्री सोल्जर एज़ ए सिस्टम (F-INSAS) सैनिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को उनकी नई हथियार प्रणालियों और AK-203 असॉल्ट राइफल सहित सहायता के बारे में जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: विक्रमसिंघे ने श्रीलंका की नौसेना को डोर्नियर विमान उपहार में देने पर भारत का धन्यवाद दिया

लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि मैं सेना प्रमुख की ओर से आश्वासन देता हूं कि भारतीय सेना किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार है चाहे वह पश्चिमी रेगिस्तान हो या लद्दाख सेक्टर में ऊंचाई वाले स्थान। लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, इंजीनियर-इन-चीफ ने कहा कि सशस्त्र बलों के लिए हथियार प्रणालियों के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा लिए गए विभिन्न नीतिगत निर्णय। इस दिशा में सेना द्वारा शामिल किए गए कई नए उपकरण जिनमें खदानें, व्यक्तिगत हथियार और पैदल सेना के लड़ाकू वाहन शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई? क्या BJP के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगी शाही परिवार की राजमाता

Budaun: BJP पर अखिलेश का वार, बोले- दो चरणों में ही उखड़ गए हैं पैर, बदल गई उनकी भाषा

SRH vs RR IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, यहां देखें प्लेइंग 11

Covishield से गंभीर Side effects की रिपोर्ट्स के बीच Covaxin वाले भारत बायोटेक ने अब क्या बड़ा दावा कर दिया?