RS उपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को चुनाव, NDA उम्मीदवार घोषित

By अनुराग गुप्ता | Aug 06, 2018

नयी दिल्ली। राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव गुरूवार नौ अगस्त को होगा। इसके मद्देनजर एनडीए ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी कर दी है। लेकिन देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या NDA उम्मीदवार जेडीयू सांसद हरिवंश चुनाव जीत पाएंगे। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि, राज्यसभा में एनडीए की संख्या यूपीए से काफी कम है। विपक्ष भी उपसभापति चुनाव के लिए रणनीति बनाने के लिए कई बैठकें कर चुका है।

कांग्रेस की ओर से ऐसी खबरें है कि उपसभापति उम्मीदवार NCP से बनाया जा सकता है। हालांकि, अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। विपक्ष की ओर से कहा जा रहा था कि उपसभापति चुनाव आम सहमति से किया जाए। लेकिन, आज सत्तापक्ष की ओर से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिए जाने से चुनाव होना तय हो गया है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सांसद पीजे कुरियन का उपसभापति पद से कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद यह चुनाव कराया जा रहा है। कुरियन को इस बार केरल से कांग्रेस ने राज्यसभा का टिकट नहीं दिया है। सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज राज्यसभा में शून्यकाल में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए बुधवार आठ अगस्त को 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा।

सभापति ने कहा कि नौ अगस्त को सुबह 11 बजे जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद उपसभापति पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

प्रमुख खबरें

मंगलवार को हुई शेयर मार्किट की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 123 चढ़कर 74,019 पर खुला

Supreme Court ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई शुरू की

World Athletics Day 2024: हर साल 07 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे, जानिए इसका इतिहास

Rabindranath Tagore Birth Anniversary: नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे रवींद्रनाथ टैगोर, जानिए रोचक बातें