राशन कार्ड लाभार्थियों को सरकार का तोहफा, मुफ्त में मिलेगा अनाज; जानें प्रक्रिया

By निधि अविनाश | Jan 22, 2022

राशन कार्ड के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। केन्द्र सरकार ने कई राज्यों में मुफ्त राशन का ऐलान किया है। देश के कई राज्यों में गरीब लोगों क मुफ्त में अनाज दिया जा रहा हैं। इसी की तर्ज पर दिल्ली-एनसीआर में भी चलाए जा रहे है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत दूसरे राज्यों में भी मुफ्त अनाज मिलना शुरू किया गया है। इसके अलावा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में राशन कार्ड के न होने के बाद भी लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा हैं। आपको भी अनाज आसानी से मिले इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड को आधार या बैंक खाते से लिंक करना होगा। बता दें कि,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है।

इसे भी पढ़ें: 5G नेटवर्क के लिए तैयार हो जाइये, JIO की 1000 शहरों में 5जी के लॉन्च की तैयारी

वन नेशन वन राशन कार्ड

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति देश भर के किसी भी एफपीएस से अपने मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं।खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है। इसके जरिए सभी लाभार्थियों को बिना कार्ड के मुफ्त राशन दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपना कार्ड आधार या बैंक से लिंक कराना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा दी गई इस सुविधा में अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और आप किसी कारण राशन की दुकान तक जाने में असमर्थ है तो आपकी जगह पर कोई अन्य आपके कार्ड पर राशन उठा सकता है।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला